मटके का पानी नहीं हो रहा ठंडा तो आजमाएं ये ट्रिक्स, चुटकियों में हो जाएगा चिल्ड

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Tips to keep Water cool in Matka: गर्मियों के मौसम में ठंडा पानी शरीर में जान फूंकने का काम करता है. आजकल ज्‍यादातर घरों फ्रिज देखने को मिल जाएगा. लोग पानी को ठंडा करने के लिए फ्रिज की ही मदद लेते हैं. लेकिन गांव में ज्‍यादातर लोग मिट्टी के घड़े यानी मटके का इस्‍तेमाल करते हैं. वहीं आज क दौर में भी बहुत से शहरी लोग ऐसे हैं जो मटके का पानी पीना पसंद करते हैं. मटके का पानी सेहत के लिए फायदेमंद भी माना जाता है.

हालांकि कई बार मटके का पानी ज्‍यादा ठंडा नहीं हो पाता है. दरअसल नए मटके में पानी रखने पर शुरुआत के कुछ दिनों तक तो अच्‍छे से ठंडा होता है लेकिन जैसे जैसे पुराना होता है ठंडापन कम होने लगता है. अगर आप भी मटके का पानी पीना पसंद करते हैं तो पानी को ठंडा रखने के लिए कुछ ट्रिक्‍स फॉलो कर सकते हैं.

मटके का पानी ठंडा रखने के लिए ये आजमाएं ये टिप्स…

मटके को रखें स्टैंड पर

मटके को कभी भी सीधे ज़मीन पर  न रखें. ऐसा करने से मटके का पानी ठंडा नहीं होता है. दरअसल, ग‍र्मियों में जमीन गर्म होता है जिससे मटका भी नीचे से गर्म हो जाता है. इसलिए आप मटके के नीचे मिट्टी का बर्तन या स्टैंड या फिर गीला कपड़ा कई लेयर में बनाकर रख सकते हैं. इससे पानी का ठंडापन बरकरार रहेगा.

सूती कपड़े से लपेटें

गर्मी में बाहर का तापमान अधिक होने से घड़ा भी गर्म होने लगता है. ऐसे में बाहरी तापमान से घड़े के पानी को सुरक्षित रखने के लिए आप सूती कपड़े का इस्‍तेमाल करें. दिन में थोड़ी-थोड़ी देर पर सूती कपड़े को पानी से भीगोकर घड़े पर लपेटने से घड़ा गर्म नहीं होगा. पानी भी बिल्कुल चिल्ड बना रहेगा.

ऐसा मटका खरीदें

मटका खरीदते समय कुछ बातों को ध्‍यान रखना जरूरी है. जब भी मटका यानी घड़ा  खरीदे पक्की मिट्टी का ही खरीदें. पक्के घड़े में पानी सबसे अधिक ठंडा होता है. इसलिए सबसे पहले मटके की मजबूती को उंगलियों से जांच लें. घड़े को हल्‍के हाथों से बजाकर देखें, घड़े से जितना तेज आवाज़ निकलेगा समझें वो उतना ही पक्का है.

पुराने मटके में ऐसे पाएं ठंडा पानी 

अगर आपके घर में पुराना मटका है लेकिन पानी ठंडा नहीं हो रहा है तो आप यह एक नुस्‍खा आजमा सकते हैं. सबसे पहले घड़े को पानी से भिगोएं. अब एक चम्मच नमक लें और मटके के ऊपर नमक छिड़क दें. अब नमक पर स्कॉच ब्राइट घिसें मटके को चारों ओर से अच्छी तरह से साफ़ कर लें. अब मटके के अंदर भी 1 चम्मच नमक और थोड़ा सा पानी डालें. अंदर स्कॉच ब्राइट से न घिसें. सिर्फ 15 मिनट तक मटके को ऐसे ही छोड़ दें. ऐसा करने से मटके के होल अंदर से खुल जाएंगे. तय समय बाद मटके को साफ पानी से 3 से 4 बार धो लें. अब मटके को सुखाकर उसमें पानी भरें. बिल्‍कुल नए मटके की तरह पुराना मटका भी पानी ठंडा करेगा.

बता देंकि जब मटका नया होता है तब उसमे छोटे छोटे छिद्र होते हैं जिससे ऑक्सीजन अच्छी तरह से जाती है लेकिन जब वह पुराना हो जाता है तो उसके छिद्र बंद हो जाते हैं. जिससे पानी ठंडा नहीं हो पता है, इसलिए इसके छिद्र को खोलने के लिए नमक के पानी से साफ किया जाता है.

ये भी पढ़ें :- विक्रांत मैसी की The Sabarmati Report का टीजर रिलीज, आ रही गोधरा अग्निकांड की दिल दहलाने वाली कहानी

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This