World Cancer Day: 4 फरवरी को क्यों मनाया जाता है विश्व कैंसर दिवस? जानिए इतिहास, महत्व और इस साल की थीम

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

World Cancer Day 2024: कैंसर एक जानलेवा बीमारी है. इससे सबसे ज्‍यादा लोगों की मौत होती है. दुनियाभर में इस बीमारी से ग्रसित सबसे अधिक मरीज हैं. यूं कहें तो यह बीमारी पूरी दुनिया में फैल चुकी है. इस बीमारी को डिटेक्‍ट करने, रोकथाम करने और जागरूकता फैलाने के लिए हर साल अंतर्राष्‍ट्रीय लेवल पर विश्‍व कैंसर दिवस मनाया जाता है. हर साल यह 4 फरवरी को मनाया जाता है.  कैंसर से लड़ने के लिए सबसे जरूरी है कि हमें इस बीमारी के बारे में सब कुछ मालूम हो. इस आर्टिकल में हम बता रहे हैं विश्व कैंसर का इतिहास महत्‍व और इस साल की थीम.

4 फरवरी को मनाते हैं विश्‍व कैंसर दिवस

विश्व कैंसर दिवस कैंसर को डिटेक्‍ट करने, इसके बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसकी रोकथाम, पहचान और इलाज को प्रोत्साहित करने के लिए हर साल 4 फरवरी को मनाया जाता है. यह एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस है. इस दिवस का नेतृत्व यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल द्वारा विश्व कैंसर घोषणा के लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए किया जाता है.

विश्व कैंसर दिवस का इतिहास

वर्ल्‍ड कैंसर डे सबसे पहले साल 1993 में जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड में यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (UICC) के द्वारा मनाया गया. विश्व कैंसर दिवस की स्थापना यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (UICC) के ने की. कुछ अन्य प्रमुख कैंसर सोसाइटी के सपोर्ट, रिसर्च इंस्टिट्यूट, ट्रीटमेंट सेंटर और पेशेंट ग्रुप की मदद से इसका आयोजन किया गया था. उस समय रिपोर्ट के मुताबिक, लगभग 12.7 मिलियन लोग कैंसर से ग्रसित थे और हर साल तकरीबन 7 मिलियन लोगों की कैंसर की वजह से जान चली जाती थी.

वहीं, वर्ष 2000 में कैंसर के खिलाफ विश्व शिखर सम्मेलन के उद्घाटन में विश्व कैंसर दिवस मनाया गया. पेरिस में आयोजित इस समारोह में कैंसर संगठनों के कई रिप्रेजेंटेटिव्स और दुनिया के कई देशों और उनकी संबंधित सरकारों के अंतर्राष्ट्रीय नेता शामिल हुए.

महत्व

कैंसर एक गंभीर बीमारी है. यह एक ऐसी स्थिति है जिसके चलते मानव शरीर की कुछ सेल्स कंट्रोल से बाहर हो जाती हैं और शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैलने लगते हैं. कैंसर मानव शरीर में कहीं भी विकसित हो सकता है. इस बीमारी के संकेत और लक्षण एडवांस स्टेज तक सामने नहीं आते हैं, इसलिए शुरूआती दौर में इस पर ध्यान नहीं दिया जाता है. यह बीमारी भयावह हो सकता है, लेकिन सबसे अच्छा उपाय यह है कि आप स्वयं को इसके बारे में शिक्षित करें. भले ही हमारे पास अभी तक कैंसर का कोई इलाज नहीं है, लेकिन हम निश्चित रूप से इसकी पहचान, रोकथाम और ईलाज के बारे में अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं.

विश्व कैंसर दिवस 2024 की थीम

साल 2024 में विश्‍व कैंसर दिवस की थीम “कैंसर केयर गैप को कम करें” है. हम जानते हैं कि हममें से हर एक में बदलाव लाने की क्षमता है, चाहे छोटा हो या बड़ा. साथ मिलकर हम कैंसर के वैश्विक प्रभाव को कम करने में प्रगति ला सकते हैं.

ये भी पढ़ें :- Paytm Share Price: पेटीएम के शेयरधारकों को आज भी लगा झटका, फिर से फ्रेश लोअर सर्किट पर पहुंचा शेयर

 

Latest News

UP News: अन्नदाताओं के परिवहन का खर्च बचने के साथ ही बिचौलियों के चंगुल से भी किसान रहे मुक्त

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के साथ ही, किसानों...

More Articles Like This