Zinc Foods for Hair: डाइट में शामिल करें ये जिंक फूड्स, घुटनों तक लंबे होंगे बाल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Zinc Foods For Hair Health: हर कोई चाहता है कि उसके लंबे काले और घने बाल हो. बालों की ग्रोथ तभी अच्‍छी रहती है जब हमारा खानपान अच्‍छा होता है, हम न्‍यूट्रिशन से भरपूर डाइट का सेवन करते हैं. अच्‍छी डाइट से बालों की लंबाई तो बढ़ती ही है, ये घने, मुलायम और मजबूत भी रहते हैं. अगर आप बालों की लंबाई बढ़ाना चाहते हैं तो अपने डाइट में बदलाव लाएं और तनाव को दूर रखें.

हेयर एक्‍सपर्ट के मुताबिक, शरीर में अगर जिंक की कमी हो जाए तो कई हेल्थ से जुड़ी समस्‍याएं शुरू हो सकती हैं. इन्‍हीं समस्‍याओं में से एक है बालों का कमजोर होकर झड़ जाना. जी हां, शरीर में जिंक की कमी से हेयर ग्रोथ रुक जाता है और ये पतले हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप जिंक से भरपूर भोजन करते हैं तो इससे सेहत के साथ साथ बालों का ग्रोथ काफी तेज हा जाता है. आइए जानते हैं जिंक रिच फूड्स के बारे में…

अंडा

अंडे जिंक और अमीनो एसिड से भरपूर होता है. इसका सेवन बालों को काफी फायदेमंद है. इस तरह अगर आप रोज अंडे खाएं तो यह बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद मिलेगा.

तिल का बीज

तिल में विटामिन मिनरल्‍स से भरपूर हैं. इसमें भरपूर मात्रा में जिंक, प्रोटीन पाया जाता हैं. ये दोनों ही बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए जरूरी है.

दाल 

अगर आप हर रोज अलग अलग तरह के दाल का सेवन करते हैं तो यह आपके बालों को हेल्‍दी बनाने का काम कर सकता है. दरअसल दाल में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है, आप इसे कई तरह से अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं.

पंपकिन सीड 

पंपकिन सीड में तमाम ऐसे तत्‍व हैं जो बालों को हेल्‍दी बनाए रखने में मददगार हैं. इसमें आयरन, विटामिन ई के अलावा भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है, जो बालों को झड़ने से रोकते हैं और इन्‍हें लंबा बनाने में मदद करता हैं.

ड्राई फ्रूट्स 

ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, बादाम, मूंगफली, पिस्‍ता, अखरोट आदि में ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ साथ जिंक भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आप इन्‍हें अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें :- Bigg Boss 17: मुनव्वर फारुकी को देखते ही फूटा रोहित शेट्टी का गुस्सा, बोले- ‘झूठी कहानी आप रच रहे…’

 

 

 

 

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This