2024 MT1 Asteroid: पृथ्वीे के करीब आ रहा विशाल उल्कापिंड, नासा ने जारी की चेतावनी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

2024 MT1 Asteroid: अंतरिक्ष से धरती की ओर एक विशालकाय उल्‍कापिंड (Asteroid) आ रहा है. अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने इसे लेकर चेतावनी दी है कि एक एस्‍टेरॉयड, जिसका नाम 2024 MT-1 रखा गया है, हमारे ग्रह के करीब आ रहा है. यह उल्‍कापिंड 65,215 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है. वहीं इसके 8 जुलाई तक पृथ्वी के नजदीक पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है. इस उल्कापिंड का व्यास लगभग 260 फीट है. धरती पर इसके गिरने से तबाही मच सकती है.

पृथ्वी के करीब आ रहा विशाल एस्टेरॉयड

पहली बार नासा ने इस क्षुद्रग्रह का पता नियर अर्थ ऑब्जेक्ट ऑब्जर्वेशन प्रोग्राम में लगाया था. इस प्रोग्राम के अंतर्गत धरती की ओर बढ़ रहे उल्कापिंडों और धूमकेतुओं को ट्रैक किया जाता है. उल्‍कापिंड 2024 MT-1 की आकार और गति ने वैज्ञानिकों की टेंशन बढ़ा दी है. हालांकि नासा के मुताबिक, पृथ्वी से इसके टकराने का कोई तुरंत खतरा नहीं है. बता दें कि नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी 2024 MT-1 के मार्ग की बारिकी से निगरानी कर रही है. यह उल्‍कापिंड पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है, हालांकि वह पृथ्वी से टकराने वाला नहीं है. यह पृथ्वी से करीब 15 लाख किमी दूर से ही गुजरेगा. यह दूरी पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी से चार गुना से भी ज्यादा है.जानकारी दें कि जमीन पर दूरबीन और बड़े-बड़े उपकरणों तथा रडार की मदद से पृथ्वी की ओर आ रहे उल्कापिंडों का पता लगाया जाता है.

तबाही लाने में सक्षम होते हैं उल्कापिंड

इस तरह के एस्टेरॉयड पृथ्‍वी के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. अगर ये पृथ्‍वी से टकराते हैं तो आग, सुनामी, विस्फोट और भी कई तरह की तबाही मच सकती है. हालांकि नासा का ग्रह रक्षा समन्वय कार्यालय (PDCO) इस तरह के खतरों से निपटने की रणनीतियों पर लगातार काम कर रहा है. PDCO ऐसी टेक्नोलॉजी विकसित करने में लगा है जो इन खतरों को टाल सकते .

ये भी पढ़ें :- ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने की PM मोदी की तारीफ, दोनों देश के बीच इन मुद्दों पर बनी सहमति!

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This