Abu Dhabi Drone Race: अबु धाबी में होने वाली है अनोखी रेस, विनर को मिलेगा करोड़ों का इनाम, जानें

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Abu Dhabi Drone Race: मोटरसाईकिल, कार और हॉर्स जैसे रेस के बारे में तो आपने सुना होगा, लेकिन शायद ही आपने ड्रोन रेस के बारे में सुना होगा. जी हां, टेक्निक के अविष्‍कार के बाद ड्रोन की रेस भी संभव है. इसके बारे में सुनकर आप थोड़ा हैरान जरूर हुए होंगे, लेकिन ये सच है. अगले साल अप्रैल में दुबई में ये अनोखी रेस होने वाली है.

इस रेस के विजेता के लिए आयोजन कर्ताओं ने करोड़ों रुपये के इनाम का भी ऐलान किया है. इसके लिए अभी से तैयारियां भी शुरू हो चुकी है. A2RL यानी अबु धाबी ऑटोनोमस रेसिंग लीग ड्रोन रेस का आयोजन करेगा. इसमें दुनिया की टॉप टीमें भाग लेंगी, जिसमें रीसर्च इंस्टिट्यूशन्स, इनोवेटर्स अपने एडवांस टेक्नोलॉजी स्किल्स के माध्‍यम से इस रेस को जितने की कोशिश करेंगे.

विजेता को मिलेगा करोड़ों का इनाम

साल 2025 में अप्रैल में होने वाली इस ड्रोन रेस के विनर को 1 मिलियन डॉलर यानी करीब 8 करोड़ 38 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा. इस रेस की घोषणा होने के साथ ही दुनियाभर के टेक एक्सपर्ट्स और ड्रोन लवर्स की निगाहें इस इवेंट पर जा टिकी हुई हैं. अबु धाबी ऑटोनोमस रेसिंग लीग (A2RL) कार रेस की सफलता के बाद यह ड्रोन रेस कराने जा रही है.

ड्रोन रेस के पीछे का मकसद

एस्पायर और अबु धाबी ऑटोनोमस रेसिंग लीग के सीईओ स्टीफेन टिम्पैनो ने कहा है कि ऐसे इवेंट्स नई खोज के लिए ज़रूरी हैं, क्योंकि ये लिमिट्स को तोड़ते हैं. इस आयोजन का उद्देश्‍य है कि ऑटोनोमस सिस्टम और टेक्निक के क्षेत्र में वैश्विक विकास को और तेज़ी मिले. स्‍टीफेन टिम्पैनो का कहना है कि इस रेस से विकासशील देशों में ड्रोन की सुलभता बढ़ेगी. इसके अलावा आगामी समय की टेक्निक के लिए नौजवानों को तैयार करने में भी सहायता मिलेगी.

कैसे ले सकते हैं ड्रोन रेस में हिस्सा?

यदि आप भी इस ड्रोन रेस में शामिल होना चाहते हैं तो इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा. रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 20 सितंबर से शुरू हो जाएगा. रजिस्ट्रेशन आयोजनकर्ता की वेबसाइट (www.a2rl.io) पर होगा. फाइनल कॉम्पटीशन में पहुंचने के लिए रेस में शामिल होने वालों को तीन चरण से गुज़रना होगा. रेस में भाग लेने वालों का रोबोटिक्स और एआई में अनुभव और विशेषज्ञता जांचने के लिए रीसर्च पेपर देखा जाएगा. साथ ही प्रोजेक्ट वेबसाइट्स या ड्रोन उड़ाने के वीडियो को भी देखा जाएगा. ड्रोन उड़ाने का लाइव डेमो भी टीम को देना होगा.

तीनों चरण पूरे होने के बाद आयोजनकर्ता 20 टीमों को चुनेंगे. यही 20 टीमें अप्रैल 2025 में अबु धाबी में होने वाली इस पहली ड्रोन रेस के ग्रैंड फिनाले में भाग लेंगी और विनर बनने के लिए तकनीक के सहारे लड़ेंगी.

ये भी पढ़ें :- CM योगी ने सपा प्रमुख अखिलेश यादव पर साधा निशाना, जानिए क्या कहा…

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This