आईएस आतंकियों को पनाह दे रहा पाकिस्तान… तालिबान ने पाक सरकार पर लगाया गंभीर इल्जाम

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Afghanistan: पाकिस्‍तान और तालिबान के बीच फिर तनातनी बढ़ गई है. अफगानिस्तान के तालिबान सरकार ने पाकिस्‍तान की शहबाज शरीफ सरकार और सेना को जमकर खरीखोटी सुनाते हुए कई गंभीर इल्‍जाम लगाए हैं. तालिबान ने पाक सरकार पर आईएस आतंकियों को पनाह देने का आरोप लगाया है. तालिबान ने इस्लामिक स्टेट से जुड़े कुछ लोगों को गिरफ्तार करने का दावा किया है. पाकिस्‍तान पर आरोप लगाते हुए तालिबान ने कहा कि आईएस के जो लड़ाके उनके सुरक्षाबलों ने पकड़े हैं, उनको पाकिस्तान के एक शिविर में अफगानिस्तान में घुसपैठ करने की ट्रेनिंग दी गई थी.

आईएस समूह के प्रमुख सदस्य गिरफ्तार

आजटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को तालिबान सरकार के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि तालिबान अधिकारियों ने अफगानिस्तान में हाल में ही में हुए घातक हमलों के लिए जिम्मेदार आईएस समूह के प्रमुख सदस्यों को गिरफ्तार किया है. जांच में पता चला है कि इस संगठन के लोगों को पड़ोसी मुल्‍क पाकिस्तान में पनाह मिल रही है.

पाकिस्तान में आतंकियों को दी गई ट्रेनिंग

2021 में अफगानिस्तान की सत्ता में वापसी के बाद से तालिबान आईएस-के की ओर से सुरक्षा के मुद्दे पर खतरे का सामना किया है. ये गुट तालिबान के लिए मुख्य चुनौती बनकर सामने आया है. हाल ही में अफगानिस्तान में आईएस-के की ओर से गोलीबारी और हमला किया गया था. जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि विशेष बलों ने उनको पकड़ लिया है, जिनसे जुड़े लोगों ने काबुल में आत्मघाती बम धमाका किए थे. हमे जांच में मिला कि आत्मघाती हमलावर ने पाकिस्तान में अफगानिस्तान में घुसपैठ की ट्रेनिंग ली थी. आईएस के जो लोग गिरफ्तार हुए हैं, वो भी हाल ही में पाकिस्तान के ट्रेनिंग सेंटर से आए थे.

आईएस-के ने पाकिस्तान में बनाए हैं अड्डे

प्रवक्‍ता मुजाहिद ने आगे कहा कि आईएस-के को अफगानिस्तान से बेदखल कर दिया गया है. इसके बाद उन्होंने पाकिस्तान में अपने प्रशिक्षण शिविर बनाई है. पाकिस्तान में बने इन नए ठिकानों से वे अफगानिस्तान और अन्य देशों में हमले को अंजाम दे रहे हैं.

एक-दूसरे पर आरोप लगा रहे दोनों देश

तालिबान सरकार की ओर से लगे इन इल्‍जाम के बाद पाकिस्तान और अफगानिस्तान के रिश्‍ते और ज्यादा खराब हो सकते हैं. दोनों देशों के बीच रिश्ते पहले से ही तनावपूर्ण हैं. पाकिस्तान ने बार-बार अपनी जमीन पर आतंकी हमलों के लिए अफगानिस्तान को दोषी करार दिया है. पाकिस्तान तालिबान सरकार पर अफगानिस्तान की जमीन पर टीटीपी जैसे गुटों को पनाह देने का आरोप लगाता रहा है, वहीं तालिबान इन आरोपों को नकारता रहा है. बता दें कि पाकिस्तान  प्रवक्‍ता मुजाहिद के बयान पर चुप्पी साधे हुए है. पाक विदेश मंत्रालय ने भी अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

ये भी पढ़ें :- इस वजह से हर साल 2 मिमी बढ़ रही माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई, अध्ययन में मिला नदी कनेक्शन

 

Latest News

Horoscope: आज वृषभ, कर्क, मीन समेत इन राशि के जातकों को मिलेगी गुड न्यूज, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal 02 October 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन हैं. हर राशि का...

More Articles Like This