Afghanistan: तालिबान का नया फरमान, महिलाओं के लिए बुर्का तो पुरुषों को दाढ़ी रखनी जरूरी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Afghanistan: अफगानिस्तान में तालिबान ने नए नियम जारी किए है. महिला और पुरूष दोनों के लिए नियमों का नया सेट जारी किया गया है. इससे मुताबिक अब महिलाओं को अपने पूरे शरीर को ढकना जरूरी है. वहीं पुरुषों को दा़ढ़ी रखना जरूरी है. हालांकि महिलाओंके के लिए बुर्के में रहने का फरमान पहले भी आ चुका है लेकिन अब तालिबान प्रशासन ने इस सप्‍ताह औपचारिक तौर पर नैतिकता को नियंत्रित करने वाले नियमोंको एक लंबा सेट जारी किया है.

तालिबान प्रशासन के न्याय मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि ये नियम साल 2022 में तालिबान के सर्वोच्च आध्यात्मिक नेता ने एक आदेश जारी कर लागू किए थे. अब आधिकारिक रूप से इन्हें कानून के तौर पर प्रकाशित किया गया है. नैतिकता मंत्रालय पहले से ही इसी तरह के नियम लागू करता आया है. उसने माना है कि कानून को न मानने पर हजारों लोगों को हिरासत में लिया गया है. अभी यह स्‍पष्‍ट हीं हो पाया है कि नियमों का प्रकाशन क्या सख्ती से होगा या नहीं.

महिलाओं के लिए सख्त कानून

अमेरिका के नेतृत्व वाले पश्चिमी देशों ने तालिबान को औपचारिक मान्यता नहीं प्रदान की है. पश्चिमी देशों का कहना है कि जब तक महिलाओं को लेकर तालिबान अपना रवैया नहीं बदलता और लड़कियों के लिए हाई स्कूल नहीं खोलता, तब तक उसे मान्यता नहीं मिलेगी. वहीं तालिबान का कहना है कि वह इस्लामी कानून और स्थानीय रीति रिवाजों के मुताबिक, महिलाओं के अधिकारों का सम्मान करते हैं. न्याय मंत्रालय के प्रवक्ता बरकतुल्ला रसोली ने कहा कि सर्वोच्च आध्यात्मिक नेता हैबतुल्ला अखुंदजादा के तरफ से अनुमोदित किए जाने के बाद 35-अनुच्छेद बुधवार को अधिनियमित और प्रकाशित किए गए.

क्या हैं नए कानून?

तालिबान द्वारा जारी नियमों के अनुसार, महिलाओं को ऐसी पोशाक पहनना अनिवार्य है जो उनके शरीर और चेहरे को पूरी तरह से ढकती है. इसके अलावा पुरुषों को दाढ़ी बढ़ाना अनिवार्य है, वह इसे काट नहीं सकते. साथ ही नमाज और धार्मिक उपरास नहीं छोड़ सकते है. यदि कोई नियमों को न माने तो उसे सजा भी मिलेगी. न्याय मंत्रालय ने कहा, ‘नियमों के उल्लंघन के लिए दंड में सलाह, संपत्ति की जब्ती, दैवीज सजा की चेतावनी,  मौखिक धमकी,  सार्वजनिक जेल में एक घंटे से तीन दिन की हिरासत और उचित समझी जाने वाली कोई भी अन्य सजा मिल सकती है. यदि इतने पर भी आरोपी नहीं सुधरता तो उसे कोर्ट में ले जाया जाएगा.

ड्राइवर्स के लिए भी नियम 

नए कानून में महिलाओं को अपना चेहरा ढकने और पुरुषों को दाढ़ी बढ़ाने के अलावा कार ड्राइवर्स को संगीत बजाने पर प्रतिबंध लगाना शामिल है. कानून के अंतर्गत ड्राइवरों को निर्देश है कि वह पुरुष के बिना किसी भी महिला को गाड़ी में न बैठाएं. नैतिकता मंत्रालय के अधिकारी पिछले 3 साल से कथित अपराधों के लिए देशभर में अफगानों की निगरानी कर रहे हैं. साल 2021 में अमेरिकी सेना के निकलने के बाद तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया था. सत्ता में आने के बाद तालिबान ने पिछले संविधान को निलंबित कर दिया और कहा कि वह शरिया कानून के हिसाब से देश को चलाएगा.

ये भी पढ़ें :- जेलेंस्की से गले मिले पीएम मोदी तो विदेशी मीडिया ने उठाए सवाल, एस जयशंकर ने दिया जवाब; सब हो गए चुप!

 

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This