पेजर ब्लास्ट के बाद लोगों में दहशत, अपना ही मोबाइल और लैपटॉप प्रयोग करने में लग रहा डर

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

lebanon pager blast: मंगलवार को लेबनान उस समय दहल उठा जब लेबनान की राजधानी बेरूत समेत देश के कई क्षेत्रों में अचानक 5000 से अधिक पेजर में ब्लास्ट हुआ. यह लोगों की सोच से परे था कि जो डिवाइस प्रतिदिन उपयोग की जा रही है वह इतनी खतरनाक भी हो सकती है. पेजर ब्लास्ट में 12 लोगों की मौत हुई है और 3000 हजार से अधिक लोग घायल हुए हैं. वहीं, ठीक अगले दिन पेजर के बाद वॉकी-टॉकी में विस्फोट की खबरें समने आई, जिसमें 20 लोग मारे गए और 450 से अधिक लोग घायल हुए.

लेबनान में हुए इस हमले का जिम्मेदार इजराइल को बताया गया है. लगातार इलेकट्रॉनिक डिवाइसों में हुए इस हमले के बाद लोगों के भीतर दहशत का माहौल है. इलेकट्रॉनिक उपकरणों के प्रयोग को लेकर देश के लोग चिंतित हो गए हैं. मंगलवार और बुधवार को यह विस्फोट बेरुत और उसके दक्षिणी कस्बों, हरमेल, बालबेक, सैदा, नबातियेह, टायर, नकौर और मरजायून जैसे शहरों में हुए हैं. लेबनान के अधिकारियों ने बुधवार को विभिन्न जगहों पर मिले संदिग्ध उपकरणों में कंट्रोल्ड ब्लास्ट कर रहे थे ताकि फिर से कोई अनहोनी ना हो.

लोग नहीं कर रहे इलेकट्रॉनिक डिवाइस का प्रयोग

पिछले दिनों लेबनान में हुए ब्लास्ट के कारण लोगों में डर का माहौल है. इस वजह से लोगों की चिंता बढ़ गई है. ऐसा इसलिए क्योंकि जिन भी डिवासेज में मंगलवार और बुधवार को विस्फोट हुआ वह सभी आधुनिक थे और उनका प्रयोग व्यापक रूप से किया जा रहा था. कुछ कंपनियों ने तो वॉकी-टॉकी के प्रयोग को भी बैन कर दिया है. कंपनियों का कहना है कि भले ही यह वॉकी-टॉकी उस ब्रांड के ना हों, लेकिन अगले पल क्या हो जाए किसी को नहीं पता. इस वजह से इसके प्रयोग पर रोक लगा रहे हैं.

फोन छूने से डर रहे लोग

लेबनान में रह रहे कुछ लोगों का कहना है कि उनको अपना फोन और लैपटॉप यूज करने में भी डर लग रहा है. वहीं, लोगों ने यह भी बताया कि वह किसी के साथ चलने से भी डर रहे हैं क्योंं कि किसी को नहीं पता कि बगल वाला कौन सा इलेकट्रॉनिक डिवाइस प्रयोग कर रहा है.

अफवाहों पर आया लेबनानी मंत्री का बयान

लेबनान की कार्यवाहक सरकार में सूचना मंत्री जियाद मकारी ने कहा कि इन हमलों से देशभर में दहशत फैलने की आशंका है. उन्होंने यह भी कहा कि यह हमला लेबनानी लोगों के लिए एक नए अपराध के तरह है. इस हमले ने बुरी तरीके से लेबनानी लोगों को प्रभावित किया है.

वहीं, अफवाहों को लेकर उन्होंने कहा कि इस बीच कई अफवाहें फैल रही हैं कि एक इंटरकॉम फट गया, एक सोलर पैनल फट गया, टेलीविजन ब्लास्ट हो गया और फोन में आग लग गई. बहुत सारी झूठी बातें फैलाई जा रही हैं. बहुत सारी फर्जी खबरें भी सुनने में आ रही हैं.

Latest News

असुरक्षित भोजन से हर साल 60 करोड़ लोग बीमार, 4 लाख से अधिक की मौत, WHO के महानिदेशक ने दी जानकारी

New Delhi: शुक्रवार को दिल्‍ली में आयोजित दूसरे वैश्विक खाद्य विनियामक समिट में WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम ग्रेब्रेयेसस...

More Articles Like This