PM नेतन्याहू पर हुए हमले के बाद इजरायल ने गाजा पर की एयर स्ट्राइक, 73 की मौत

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel Hamas War: शनिवार को इजरायल के पीएम नेतन्याहू के आवास के आस पास ड्रोन से हमले किए गए. माना जा रहा है कि यह हमले लेबनान में मौजूद हिजबुल्लाह की ओर से किए गए हों. हालांकि, इस घटना में किसी के घायल होने की कोई सूचना नहीं है. इस हमले के बाद इजरायल ने बेरूत के दक्षिणी उपनगर दहियेह पर कम से कम तीन हवाई हमले किए. जहां पर इजरायल द्वारा हमले किए गये वहां पर ही हिजबुल्लाह के ठिकाने हैं. इसके अलावा इजरायल ने शनिवार को गाजा में फिलिस्तीनी क्षेत्र के उत्तरी हिस्से में अस्पतालों को निशाना बनाया, और हमलों में 24 घंटे से भी कम समय में बच्चों सहित 73 से अधिक लोग मारे गए.

दरअसल, पिछले साल 07 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर घातक हमले किए थे, इस हमले में 1200 से अधिक लोगों की जान गई थी. वहीं, इजरायल के कुछ लोगों को हमास के लड़ाकों ने बंधक बनाया और ले गए. इसके बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया. अब तक इस जंग में हजारों लोगों की जान जा चुकी है. बता दें कि इजराइल सरकार ने कहा कि लेबनान की ओर से रॉकेट दागे जाने के मद्देनजर शनिवार को इजराइल में सायरन बज उठा और इसके साथ ही प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के सैसरिया स्थित आवास की ओर ड्रोन से हमला किया गया.

पीएम आवास को बनाया गया निशाना

इजरायल के पीएम आवास के पास हुए हमले के बाद प्रधानमंत्री के प्रवक्ता ने एक बयान जारी किया. इसमें बताया गया कि जिस समय यह हमला किया गया तब न तो नेतन्याहू और न ही उनकी पत्नी वहां मौजूद थीं. हालांकि, गनीमत इस बात की रही कि इस हमले में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है. हालांकि, पीएम आवास के पास हुए इस हमले की जिम्मेदारी हिजबुल्लाह ने नहीं ली है, लेकिन माना जा रहा है कि उसने उत्तरी और मध्य इजरायल पर कई रॉकेट हमले किए. यह हमला उस वक्त पह हुआ है जब इस महीने की शुरुआत में ईरान द्वारा किए गए हमले का इजराइल की ओर से जवाब देने का अनुमान व्यक्त किया जा रहा है

ईरान करता है हिजबुल्लाह का समर्थन

गौलतलब है कि लेबनान चरमपंथी संगठन हिजबुल्लाह को ईरान का समर्थन प्राप्त है. हिजबुल्लाह ने शुक्रवार को कहा था कि वह इजराइल में और अधिक निर्देशित मिसाइलों तथा विस्फोटक ड्रोन से हमला कर लड़ाई का एक नया चरण शुरू करने की योजना बना रहा है. आपको जानना चाहिए कि सिंतबर के अंत में इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के कई ठिकानों पर हवाई हमले किए थे. इस हमले में हिजबुल्लाह का प्रमुख नेता नसरल्लाह मारा गया था. इसके बाद ईरान के प्रमुख नेता खामेनेई ने इजरायल को चेतावनी दी थी. वहीं, 01 अक्टूबर को ईरान की ओर से इजरायल पर कई मिसाइल दागे गए थे.

हमास के साथ इजरायल की जंग जारी

इजरायल जहां एक ओर लेबनान में हिजबुल्लाह के सफाया में लगा है, तो दूसरी ओर इजरायल गाजा में हमास के साथ जंग लड़ रहा है. गुरुवार को इजरायल के सैनिकों ने हमास के मुख्य नेता याह्ना सिनवार को मार डाला था. इसके बाद ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनेई ने इसको दुखद बताया था और कहा था कि हमास जिंदा था, जिंदा है और जिंदा रहेगा.

Latest News

अब न्यायधीशों को नहीं हटा सकेगी बांग्लादेश की संसद, सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला

Bangladesh Supreme Court: बांग्‍लादेश की सुप्रीम कोर्ट ने एक बड़ा फैसला लिया है. सुप्रीम कोर्ट ने उच्‍चतम न्‍यायालय के...

More Articles Like This