म्यांमार दौरे पर Ajit Doval,प्रधानमंत्री मिन आंग ह्लेन से की मुलाकात, सीमा क्षेत्र में शांति को लेकर हुई बात

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ajit Doval: भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल शुक्रवार को म्‍यांमार दौरे पर थें. जहां राज्य प्रशासन परिषद के अध्यक्ष आंग ह्लाइंग ने उनका स्वागत किया. इस दौरान अजीत डोभाल ने म्यांमार के प्रधानमंत्री सीनियर जनरल मिन आंग ह्लेन से भी मुलाकात की. दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत में भारत और म्‍यांमार के बीच सीमा क्षेत्र में शांति और स्थिरता स्थापित करने के उपायों को लेकर चर्चा हुई.

बता दें कि भारतीय राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल बंगाल की खाड़ी पहल (BIMSTEC) के सुरक्षा प्रमुखों की चौथी वार्षिक बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने के लिए म्यांमार में पहुंचे थे. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच बहुक्षेत्रीय तकनीकी एवं आर्थिक सहयोग को लेकर बैठक हुई.

Ajit Doval:इन मुद्दों पर हुई चर्चा

म्यांमार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस बैठक में दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों और सहयोग, म्यांमार की राजनीतिक प्रगति, स्वतंत्र और निष्पक्ष बहुदलीय लोकतांत्रिक आम चुनाव कराने की तैयारियों पर बातचीत के साथ ही सीमा क्षेत्र में शांति और स्थिरता स्थापित करने के उपायों पर सौहार्दपूर्ण ढंग से विचारों का आदान-प्रदान किया गया.

शांति और स्थिरता कायम करने की कोशिश

रिपोर्ट में कहा गया कि म्यांमार भारत के सीमावर्ती क्षेत्र में शांति और स्थिरता कायम करने का प्रयास कर रहा है. दरअसल, भारत और म्‍यांमार के बीच 1,643 किलोमीटर लंबी सीमा है, जो मिजोरम, मणिपुर, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश से होकर गुजरती है.

इसे भी पढ़ें:- Pakistan: पाकिस्तान की राजधानी दुनिया का दूसरा सबसे खतरनाक शहर, जानिए किसका है पहला नंबर

 

Latest News

जेलेंस्की से मुलाकात के बाद मेलोनी ने दिया बड़ा बयान, बोली- भारत-चीन रुकवा सकते हैं रूस-यूक्रेन युद्ध

Russia Ukraine War: रूस-यूक्रेन के बीच छिड़ा जंग थमने का नाम नहीं ले रहा है. दोनों देश एक दूसरे...

More Articles Like This