Algeria: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भारत के विकास में सहयोग के लिए भारतीय समुदाय की सराहना, जानिए क्या कहा…

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Droupadi Murmu: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अफ्रीका के तीन देशों के दौरे पर हैं, जिसमें वे अल्जीरिया, मॉरिटानिया और मलावी का दौरा करेंगी. बता दें कि पहले दिन राष्ट्रपति मुर्मू अल्जीरिया पहुंचीं. यहां, उन्होंने भारतीय समुदाय को संबोधित करने के साथ ही उनके बच्चों से भी बातचीत की. इस दौरान उन्‍होंने भारत के विकास में सहयोग के लिए भारतीय समुदाय की सराहना भी की. राष्‍ट्रपति मुर्मू ने कहा, 1.4 अरब भारतीयों के सामूहिक प्रयासों से, हम आशा और आकांक्षाओं की एक नई यात्रा पर निकल पड़े हैं.

तेज गति से आगे बढ़ रहा है भारत- द्रौपदी मुर्मू

जबकि, भारत तेज गति से आगे बढ़ रहा है, एलेग्रिया और विदेशों में भारतीय समुदाय की सद्भावना पर अधिक जोर नहीं दिया जा सकता है. राष्ट्रपति ने आगे कहा, यह गर्व की बात है कि हमारा देश दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. आज, भारत वैश्विक विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. आठ फीसदी की लगातार वार्षिक वृद्धि के साथ, भारत सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. गरीबी से नीचे रहने वाले लोगों की संख्या में भी उल्लेखनीय कमी आई है.

हमारे बीच हमेशा रही है घनिष्ठता- राष्ट्रपति मुर्मू

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अल्जीयर्स में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा, ‘जब अल्जीरिया 1962 में स्वतंत्र हुआ, तो भारत अल्जीरिया का समर्थन करने के लिए वहां था और हमने तुरंत राजनीतिक संबंध स्थापित किए. तब से राजनीतिक संबंध कई गुना बढ़ गए हैं. इस संदर्भ में मेरी यात्रा का विशेष महत्व है. भौगोलिक दूरी के बावजूद, हमारे बीच हमेशा घनिष्ठता रही है. हमारे राजनीतिक नेताओं के अल्जीरियाई नेताओं के साथ हमेशा अच्छे संबंध रहे हैं. भारतीय समुदाय के एक समूह के साथ राष्ट्रपति मुर्मू ने एक सामूहिक फोटो भी कराया.

Latest News

युद्ध की तैयारी में नार्थ कोरिया! ड्रोन विवाद पर किंम जोंग ने सेना को दिए ये निर्देश

North Korea Vs South Korea: नॉर्थ कोरिया लगातार दक्षिण कोरिया पर दबाव बना रहा है. ऐसे में ही उसने...

More Articles Like This