भारत में हुए लोकसभा चुनाव की अमेरिका ने की जमकर तारीफ, मुस्लिम सांसदों के सवाल पर किया किनारा

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Lok Sabha Election: भारत मेंं लोकसभा चुनाव खत्म हो गए. चुनाव परिणाम आने के बाद देश में एक बार फिर से एनडीए की सरकार बनी है. भारत को विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश कहा जाता है. भारत में सकुशल संपन्न हुए चुनाव को लेकर अमेरिका ने तारीफ की है. अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने प्रतिदिन होने वाली मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि हम भारत में हुए चुनाव से बेहद प्रभावित हैं. यह इतिहास में किसी भी देश में चुनावी मताधिकार की सबसे बड़ी कवायद थी.

हालांकि, इस सम्मेलन में जब उनसे भारत में मुस्लिम प्रतिनिधित्व पर सवाल किया गया तो वह कोई स्पष्ट जवाब देने से बचते नजर आए. मिलर ने कहा कि यह भारत की जनता का अधिकार है कि वह किसे प्रतिनिधित्व के लिए चुनते हैं. उन्होंन आगे कहा कि मैं भारत में हुए चुनाव के संबंध में कुछ भी नहीं कहूंगा सिवाय उसके जो हमने पहले कहा था कि चुनाव से जुड़े मुद्दों के बारे में निर्णय भारत की जनता को लेना है.

पहले भी की थी चुनाव को लेकर टिप्पणी

अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने इससे पहले भी भारत के चुनाव को लेकर प्रतिक्रिया दी थी. हाल के दिनों में (जब भारत में चुनाव हो रहे थे) उन्होंने कहा था कि अमेरिका की ओर से, हम भारत सरकार और वहां के मतदाताओं को इतने बड़े चुनाव का आयोजन सफलतापूर्वक करने और उसका हिस्सा बनने के लिए बधाई देते हैं. उन्होंने आगे कहा था कि मैं चुनाव जीतने और हारने वालों पर कोई टिप्पणी नहीं करूंगा जैसा कि दुनियाभर में किया जाता है. हमारे लिए महत्वपूर्ण यह है कि हमने इतिहास में लोकतंत्र की सबसे बड़ी कवायद को देखा, जहां भारत के लोग मतदान के लिए घरों से बाहर निकले. इस दौरान उन्होंने अमेरिका समेत पश्चिमी देशों की ओर से भारत के चुनाव में दखल की खबरों का खंडन किया था.

भारत के लोगों को बधाई दी

‘द बोर्ड ऑफ अमेरिका-भारत स्ट्रेटजिक पार्टनरशिप फोरम’ (यूएसआईएसपीएफ) जो कि अमेरिका में भारत-केंद्रित व्यापार एवं व्यवसाय समूह है. उस संस्था ने भी भारत में हो रहे चुनाव को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी थी. उन्होंने कहा था कि हमारी संस्था राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को 2024 के आम चुनावों में लगातार तीसरी बार ऐतिहासिक जीत के लिए बधाई देती है. एक बयान में कहा गया था कि एसआईएसपीएफ बोर्ड ने देश के ‘‘गौरवशाली लोकतांत्रिक इतिहास’’ में एक और नया अध्याय जोड़ने के लिए भारत के नागरिकों को भी बधाई दी थी.

Latest News

मसूद पेजेशकियान होंगे ईरान के नए राष्ट्रपति, कट्टरपंथी नेता सईद जलीली को मिली करारी हार

Iran President Election Results 2024: ईरान में हुए राष्ट्रपति चुनाव में मसूद पेजेशकियान को शानदार जीत मिली है. वहीं,...

More Articles Like This