दो लाख से ज्यादा युवाओं को अमेरिका निकालेगा देश के बाहर, कई भारतीयों पर भी लटकी तलवार

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

America Documented Dreamers: अमेरिका में निवास कर रहे दूसरे देश के युवाओं के लिए बुरी खबर है. ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका कुछ युवाओं को देश से बाहर का रास्ता दिखा सकता है. इसमें सबसे ज्यादा परेशानी भारतवंशी लोगों के लिए है. ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका में सबसे ज्यादा रहने वाले भारतवंशी हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अमेरिका ढाई लाख युवाओं को देश से बाहर का रास्ता दिखा सकता है. इनमें कुछ ऐसे भारवंशी भी शामिल हो सकते हैं जो अपने माता-पिता के साथ बचपन में अमेरिका आए थे. बता दें कि 21 साल की उम्र पूरी हो जाने के कारण उन पर अमेरिका से उस देश में भेजे जाने का खतरा मंडरा रहा है जहां वे किसी को जानते तक नहीं हैं. आइए आपको बताते हैं ये पूरा मामला क्या है?

जानिए पूरा मामला

अमेरिका में वो बच्चे जो माता-पिता के वीजा पर रहते हैं बच्चों को डाक्यूमेंटेड ड्रीमर्स कहा जाता है. अगर 21 साल के होने के बाद भी अगर इन बच्चों के पास अपना वीजा नहीं है तो अमेरिका उनको अपने देश से बाहर निकाल देता है. पीटीआई भाषा से मिली जानकारी के अनुसार विगत 13 जून को बाइडन प्रशासन को लिखे पत्र में सीनेट उपसमिति के अध्यक्ष सीनेटर एलेक्स पैडीला कहा कि ग्रीन-कार्ड के लंबे बैकलाग के कारण, अप्रवासी परिवारों को हमेशा स्थायी निवासी का दर्जा पाने के लिए दशकों तक इंतजार करना पड़ता है. उन्होंने यह भी कहा कि ये युवा अमेरिका में पले-बढ़े हैं, अमेरिकी स्कूल में शिक्षा पूरी की है.

जानिए अमेरिका का रूल

गौरतलब है कि अमेरिका में बच्चे अपने माता पिता पर केवल 21 साल तक की डिपेंड हो सकते हैं. 21 की उम्र पूरा होते ही बच्चों को उनके पैरेंट्स के वीजा पर अमेरिका में रहने की इजाजत नहीं है. कई ऐसे भारतीय भी हैं जो अपने बच्चों के साथ जाकर अमेरिका में बस गए हैं. ऐसे में अगर उनके बच्चों का वीजा नहीं बनता है तो जब उनके बच्चे 21 साल की उम्र के होते ही ऐसे पैरेंट्स को अपने बच्चों को वापस अमेरिका से बाहर उनके मूल देश भेजना होगा.

यह भी पढ़ें: International News: इजराइली सेना के ऑपरेशन में 170 लोगों की मौत, फिलिस्तीन में हालात काफी खराब…

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This