GBU-72: अमेरिका बना रहा बंकर ब्लास्टर, जमीन में छिपे दुश्मनों को मिनटों में कर सकता है तबाह

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

American Bunker Blaster Bomb: इस समय दुनियाभर में युद्ध जैसे हालात बने हुए है कहीं रूस-यूक्रेन का युद्ध तो कहीं इजराइल और हमास के बीच का जंग जिसमें आए दिन तरह तरह के हथियारों से हमले किए जा रहे है. इन्‍ही हमलाओं से बचने के लिए अलग-अलग देशों में बड़े-बड़े बंकर बनाए जा रहे है, जिसमें अब अमेरिका भी पीछे नहीं है.

रेगिस्तान में दिखा अमेरिका का बलास्‍ट बंकर

हवाई हमलों से बचने के लिए चीन, उत्तर कोरिया से लेकर ईरान तक सभी देश मिलिट्री फैसिलिटी का निर्माण कर रहे हैं. वहीं, अमेरिका इन बंकरों पर अटैक करने के लिए बंकर ब्लास्ट बम बना रहा है.

दरअसल, अमेरिका का बनाया हुआ एक बम कुछ महीने पहलें मोजावे रेगिस्तान में दिखाई दिया था. अमेरिकी एयरफोर्स के KC-135 टैंकर से इंधन भरते अमेरिकी एयरफोर्स के बोइंग B1 बमवर्षक की फोटो खींची. इस फोटो में B1 बमवर्षक के नीचे एक बड़ा बम भी मौजूद था.

2270 किलो का है GBU-72 

इस तस्‍वीर को देखने वाले सबसे प‍हले शख्‍स एविएशन एक्सपर्ट डेविड सेनसिओटी थे. इसके देखने के बाद उन्‍होंने पहले सोचा कि यह बम GBU-31 हो सकता है, जो 900 किलो का सेटेलाइट गाइडेड बम है, लेकिन उन्‍होंने जब इस तस्‍वीर को पास से देखा तो समझ में आया कि यह GBU-31 नहीं बल्कि कोई नया बम था, जो की बहुत कम देखा जाने वाला, GBU-72 है, जिसका वजन करीब 2270 किलो है.

उन्‍होंने बताया कि यह वो बंम है जो किसी भी बंकर को तबाह करने के लिए काफी होता है. इसे इसे इस प्रकार बनाया जाता है कि किसी बंकर तबाह करने से पहले यह पहले मिट्टी की चट्टानों को निशान लगा सके.

अमेरिका का सबसे घातक बम

GBU-71 अमेरिका के खास बमों में से एक है. जो हाइटेक फ्यूज और ठोस आवरण के साथ एक सैटेलाइट गाइडेड बंकर-बस्टर है. ये साइज जितना छोटा है उतना ही ज्‍यादा तबाही मचा सकता है. इसके अलावा GBU-28 और 12250 किलो का  GBU-57 भी हैं. जिसमें GBU-28 आकार में बेहद ही छोटा है. बोइंग एफ-15ई लड़ाकू विमान अपने साथ कहीं भी लेकर जा सकता है, हालांकि ये केवल 200 मीटर की गहराई तक ही निशाना लगा सकता है. जबकि GBU-57 भी 200 मीटर तक निशाना लगाने में सक्षम है, लेकिन ये इतना बड़ा है कि इसे एयरफोर्स के बड़े विमान ही ले जा सकते हैं.

क्या है इसकी खासियत?

वहीं, अमेरिकी एयरफोर्स का कहना है कि अभी GBU-72 विस्फोट से पहले कितनी गहराई तक जाएगा इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता, लेकिन ये जरूर है कि GBU-72, GBU- 28 जैसे पुराने विस्फोटकों से ज्यादा घातक और खतरनाक होगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक, GBU-72 विशाल GBU-57 के जितना शक्तिशाली नहीं हो सकता, लेकिन इसे लेकर जाने के लिए अमेरिकी एयरफोर्स के कुछ चुनिंदा विमानों पर रहना होगा.

यह भी पढ़ें-Liu Jianchaoo: चीन ने पाकिस्तान को दिया बड़ा झटका, इकोनॉमिक कॉरिडोर में निवेश करने को लेकर रखी ये शर्त

 

Latest News

UP News: अन्नदाताओं के परिवहन का खर्च बचने के साथ ही बिचौलियों के चंगुल से भी किसान रहे मुक्त

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के साथ ही, किसानों...

More Articles Like This