अमेरिका का बड़ा एक्शन, रूस के Kaspersky एंटी वायरस सॉफ्टवेयर को किया बैन

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Kaspersky: दुनिया के बेहतरीन एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर में से एक कैस्परस्की (Kaspersky) के खिलाफ अमेरिका ने बड़ा एक्‍शन लिया है. रूस के इस एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर को अमेरिका ने बैन करने का ऐलान किया है. अमेरिका के कॉमर्स डिपार्टमेंट ने एक बयान में कहा कि रूसी सरकार की आक्रामक साइबर क्षमताओं और कैस्‍परस्‍की के संचालन को प्रभावित करने या निर्देशित करने की क्षमता के वजह से अमेरिका में कंपनी के संचालन से राष्‍ट्रीय सुरक्षा का खतरा है. जो सॉफ्टवेयर पहले से ही उपयोग में लाए जा रहे हैं, उनको अब अमेरिका में अपडेट नहीं कर पाएंगे.

इस वजह से लिया गया फैसला

अमेरिका में कैस्परस्की एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर की बिक्री पर 20 जुलाई से बैन कर दिया जाएगा. अमेरिका में इस सॉफ्टवेयर को बैन नेशनल सिक्योरिटी रिस्क को देखते हुए लिया गया. दरअसल, ये सॉफ्टवेयर रूस के साइबर सुरक्षा कंपनी कैस्परस्की द्वारा बनाए गए एंटीवायरस सॉफ्टवेयर है और रूस-अमेरिका के बीच संबंध बेहद खराब है. अमेरिका का मानना है कि रूसी सरकार कैस्परस्की सॉफ्टवेयर के जरिए अमेरिका की साइबर सिक्योरिटी को निशाना बना सकती है और खुफिया जानकारी इकट्ठा कर सकती है.

कैस्परस्की ने नहीं दी प्रतिक्रिया

रूस की कंपनी कैस्परस्की की ओर से इस मामले में अब तक कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है. मालूम हो कि मार्केट में कई तरह के एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर्स मौजूद हैं. इनमें से एक है कैस्परस्की (Kaspersky) एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर. कैस्परस्की सॉफ्टवेयर सबसे बेहतरीन एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर्स में से एक माना जाता है. लेकिन अमेरिका सिक्‍योरिटी के लिहास से खतरनाक बताते हुए इसे बैन करने का फैसला लिया है.

ये भी पढ़ें :- Delhi Rain: भीषण गर्मी से दिल्ली को थोड़ी राहत, कई इलाकों में बारिश; NCR में भी मौसम हुआ कूल

 

Latest News

इस दिन Ranveer Singh शुरू करेंगे Don 3 की शूटिंग, 2025 में रिलीज होगी फिल्म

बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह जल्द ही फरहान अख्तर की मच अवेटेड फिल्म डॉन 3 की शूटिंग का आगाज करने...

More Articles Like This