चीन की दादागिरी रोकने लिए ‘एशियाई नाटो’ बहुत जरूरी… जापान के अगले पीएम इशिबा का बड़ा बयान

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Japan: जापान में फुमियो किशिदा का कार्यकाल समाप्‍त होने के बाद पूर्व रक्षा मंत्री शिगेरु इशिबा जापान के पीएम बनेंगे. इशिबा 1अक्‍टूबर यानी कल पीएम पद की शपथ लेंगे. शपथ लेने से पहले उन्‍होंने अपने प्रतिद्वंद्वी चीन से निपटने के लिए एशिया में नाटो जैसा एक सैन्‍य बनाने की बात कही है.

इसके साथ ही उन्‍होंने इस गुट को अपने परमाणु हथियार बनाने पर भी विचार दिया है. शिगेरु इशिबा ने कहा कि एशिया में नाटो जैसा सैन्‍य गुट चीन की बढ़ती दादागिरी को रोकने के लिए बहुत जरूरी है. वाशिंगटन डीसी स्थित थिंक टैंक हडसन इंस्टीट्यूट के लिए ‘जापान की विदेश नीति का भविष्य’ शीर्पष से लिखे एक लेख में शिगेरु इशिबा ने ये बात कही है.

चीन के परमाणु खतरे को रोकने के लिए नाटो की जरूरत

द जापान न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, जापान के अगले पीएम शिगेरु इशिबा का कहना है कि चीन, रूस और उत्तर कोरिया अपना परमाणु हथियारों का विस्तार कर रहे हैं. इन देशों के परमाणु खतरे को रोकने के लिए एशियाई नाटों को अमेरिका के परमाणु हथियारों को साझा करने या क्षेत्र में न्‍यूक्लियर पावर की शुरूआत पर भी खास तौर पर विचार करना चाहिए.’

अमेरिकी सुरक्षा संधि के बारे में कहा…

अपने लेख में जापान और अमेरिका की सुरक्षा संधि के बारे में शिगेरु इशिबा ने कहा कि जापान-अमेरिका गठबंधन को अमेरिकी-ब्रिटेन गठबंधन के स्तर तक ले जाना उनकी सरकार का उद्देश्‍य है. उन्होंने कहा कि जापान और यूएस सुरक्षा संधि को ‘सामान्य देशों’ के बीच संधि में बदलाव के लिए स्थितियां उपयुक्त हैं. जापान और चीन के बीच कई मुद्दों पर विवाद रहा है और दोनों के बीच संघर्ष दशकों पुरानी है.

शिगेरू इशिबा जापान के नए प्रधानमंत्री

इशिबा का ये बयान इसलिए महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि देश की कमान अब उनके हाथ में है. शिगेरू इशिबा जापान के नए प्रधानमंत्री बनने वाले हैं. शुक्रवार, 27 सितंबर को सत्ताधारी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (LDP) के अध्यक्ष पद के चुनाव में उनको जीत मिली है. बता दें कि जापान में सत्ताधारी पार्टी का अध्यक्ष ही पीएम बनता है. विदेश नीति के रूप में उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी चीन पर आक्रामक रहने का संकेत दिया है. चुनाव जीतने के बाद शिगेरु इशिबा ने अपनी पार्टी को भी नए सिरे से खड़े करने की बात कही है. बता दें कि  इशिबा कल पीएम पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह के बाद इशिबा ने 9 अक्‍टूबर तक संसद भंग करने की योजना बनाई है.

ये भी पढ़ें :-  क्या बात, क्या बात, क्या बात…, दिग्गज अभिनेता Mithun Chakraborty को मिलेगा दादा साहेब फालके पुरस्कार

 

Latest News

Israel: पीएम नेतन्याहू ने अपने कट्टर विरोधी को बनाया मंत्री, इस वजह से उठाया कदम

Israel: इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने गठबंधन का विस्‍तार करते हुए अपने कट्टर विरोधी गिदोन सार को...

More Articles Like This