Astronaut Sunita Williams: अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स, 26 जून से पहले नहीं होगी वापसी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Astronaut Sunita Williams : भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और उनके सहयोगी बुच विल्‍मोर 6 जून को स्‍टारलाइनर पर सवार होकर अंतरिक्ष स्‍टेशन पहुंचे थे. वहां पहुंचने के बाद सुनीता और क्रू के 8 मेंबर्स को कई मुश्किलें हुई. तब नासा ने अनुमान लगाया था कि वे एक सप्‍ताह तक यहां रहेंगे, फिर वापस आ जाएंगे. लेकिन उड़ान के दौरान हीलियम लीक होने और थ्रस्टर्स के अचानक बंद होने जैसी परेशानियों ने सवाल खड़े कर दिए हैं. अब नासा ने मंगलवार को बताया कि विलियम और उनके साथी 26 जून से पहले नहीं लौटेंगे.

26 जून से पहले नहीं लौटेंगे 

मंगलवार को नासा ने घोषणा की है कि मिशन को कम से कम 20 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है. स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान स्पेस स्टेशन से सुरक्षित रूप से जुड़ा है और इसकी समस्या का पता लगाया जा रहा है.

अधिकारियों का कहना है कि यह मानने का कोई कारण नहीं कि स्टारलाइनर अंतरिक्ष यात्रियों को वापस नहीं ला पाएगा. उन्‍होंने कहा कि हम वास्‍तव में शेष डेटा के जरिए काम करना चाहते हैं. अंतरिक्ष यात्रियों के लिए अपने प्रवास को अप्रत्याशित रूप से दिनों, हफ्तों या महीने तक बढ़ा देना असामान्य नहीं है. नासा ने कहा कि जरूरत पड़ने पर स्टारलाइनर ISS में 45 दिन बिता सकता है.

भारतीय मूल की हैं सुनीता विलियम्स 

सुनीता विलियम्स भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री हैं. उन्होंने 6 जून को एक साथी के साथ तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी. सुनीता विलियम्‍स साल 2012 में अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) की यात्रा के दौरान अंतरिक्ष में ट्रायथलॉन पूरा करने वाली पहली व्यक्ति बनी थीं. नासा ने सुनीता को 1998 में अंतरिक्ष यात्री के रूप में चुना था. वह 2 अंतरिक्ष अभियानों का हिस्सा बनीं. 6 जून को बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान से वह तीसरी बार अंतरिक्ष स्टेशन के लिए उड़ान भरी.

ये भी पढ़ें :- IRCTC Bali Tour Package: बाली की खूबसूरती मोह लेगी मन, आईआरसीटीसी के साथ बजट में करें एक्सप्लोर, जानें इसकी पूरी डिटेल

 

 

Latest News

Weather Update: मौसम विभाग की चेतावनी, इन राज्यों में 5 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट

Weather Update: भारत के ज्यादातर राज्यों में मौसम का मिजाज बदला हुआ है. दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में रुक-रुककर रिमझिम...

More Articles Like This