70 की उम्र में इस शख्स ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, की मेडिकल की पढ़ाई, जानें कौन

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

World’s Oldest Student: कहते है कि पढ़ाई की कोई उम्र नहीं होती है. इस बात को कई लोगों ने सच साबित किया है. मलेशिया के 70 वर्षीय तोह होंग केंग (Toh Hong Keng) इन्‍हीं लोगों में शामिल हैं. मलेशिया के रहने वाले तोह होंग केंग ने 70 साल के उम्र में मेडिकल की पढ़ाई पूरी की है. कुछ वैश्विक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनकी उम्र 71 साल बताई जा रही है. इतनी उम्र में मेडिकल की डिग्री हासिल कर होंग केंग दुनिया के सबसे उम्रदराज मेडिकल स्‍टूडेंट बन गए हैं. ऐसे में आइए जानते हैं दुनिया के सबसे उम्रदराज मेडिकल स्‍कूल ग्रेजुएट्स में शामिल होने वाले टो हॉंग केंग के बारे में.

फिलीपींस के कॉलेज से मेडिकल की पढ़ाई

इस रिटायर्ड एग्जीक्यूटिव ने मेडिकल स्कूल से ग्रेजुएशन करके बहुत बड़ी उपलब्धि अपने नाम की है. तोह होंग केंग ने जुलाई 2024 में फिलीपींस के सेबू में स्थित साउथवेस्टर्न यूनिवर्सिटी PHINMA से मेडिकल की पढ़ाई कम्‍प्‍लीट की है. पहले दिन जब तोह होंग केंग क्‍लास में पहुंचे तो क्लासमेट्स ने उन्हें नया प्रोफेसर मान लिया था. उन्हें यह समझने में काफी समय लगा कि तोह हेंग केग उनके क्‍लासमेट थे और अब हर लेक्चर में उनके साथ ही रहने वाले हैं.

आसान नहीं था इस उम्र में पढ़ाई करना

सीएनएन से बातचीत में तोह होंग केंग ने बताया कि इस उम्र में पढ़ाई करने के फैसले से उनके परिजन और दोस्त काफी आश्‍चर्यचकित हुए थे. उन्हें वह क्रेजी लग रहे थे. 70 साल की उम्र में Toh Hong Keng ने मेडिकल ग्रेजुएट होने का अपना अनुभव बताया है. उनके लिए पढ़ाई का यह सफर बिल्कुल भी आसान नहीं था. उन्होंने बताया कि 65 से 70 साल की उम्र में उनकी याददाश्त, आईसाइट, सुनने की क्षमता और बॉडी उतना फिट नहीं है, जितना स्कूल-कॉलेज के दिनों में हुआ करता था.

रिटायरमेंट के बाद लिया बड़ा फैसला

केंग ने टेक सेल्स के क्षेत्र में काम किया है. रिटायर होने के बाद उन्होंने गोल्फ खेलने या इधर-उधर समय बर्बाद करने के बजाय एनाटॉमी की किताबें पढ़ने की सोची. उन्‍होंने बताया कि यह बहुत कठिन था. तीसरे साल में बाल चिकित्सा परीक्षा (Paediatrics) में फेल होने के बाद उनके 1 साल के लिए क्लासेस अटेंड करने पर रोक लगा दी गई थी. वहीं मेडिकल एजुकेशन के फाइनल ईयर में उन्हें प्राइवेट और सरकारी अस्‍पताल में 1 साल की प्लेसमेंट ड्राइव पूरी करने के लिए 30 घंटों की लगातार शिफ्ट भी करनी पड़ी थी.

मेडिकल से पहले किए कई कोर्स

5 साल के पढ़ाई के सफर में तोह होंग केंग के परिजनों, दोस्तों और क्लासमेट्स ने उनका बहुत सपोर्ट किया. ये सभी उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्र‍ेरित करते रहे. मेडिकल की पढ़ाई करने से पहले वह इकोनॉमिक्स, कैमिस्ट्री और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग जैसे कई कोर्स भी कर चुके हैं. साउथवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के डीन के मुताबिक, इन 5 सालों में तोह होंग केंग ने किसी स्पेशल फेवर की कभी मांग नहीं की. उन्‍होंने एंट्रेंस एग्‍जाम और इंटरव्‍यू राउंड पास करने के बाद ही एडमिशन लिया था.

ये भी पढ़ें :- India UAE Trade Deal: इस व्यापार समझौते की समीक्षा करेंगे भारत और UAE, जानिए वजह

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This