ऑस्ट्रेलिया ने रचा इतिहास, 123 साल बाद दूसरी बार महिला बनीं गवर्नर जनरल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Australia: ऑस्‍ट्रेलिया में दूसरी बार कोई महिला गवर्नर जनरल के पद पर आसीन हुई है. ऑस्‍ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्‍बनीज की पार्टी ने सैम मोस्टिन को अपना गवर्नर जनरल बनाया है. अपने 123 साल के इतिहास में ऑस्‍ट्रेलिया ने दूसरी बार किसी महिला को इस पद पर नियुक्‍त कर सुर्खियां बटोर रहा है.  बता दें कि सैम मोस्टिन ऑस्‍ट्रेलिया की 28वीं गवर्नर जनरल और इस पद पर सेवा करने वाली दूसरी महिला होंगी.

सैम मोस्टिन ने ली गवर्नर-जनरल के रूप में शपथ

वर्ष 2022 में किंग चार्ल्स तृतीय का कार्यकाल शुरू होने के बाद से इस तरह की पहली ऑस्ट्रेलियाई नियुक्ति है. पीएम एंथनी की ‘लेबर पार्टी’ सरकार की तरफ से भी यह पहली नियुक्ति है. आज कारोबारी महिला और लैंगिक समानता की पक्षधर सैम मोस्टिन ने गवर्नर-जनरल के रूप में शपथ ग्रहण किया. मोस्‍टीन ने अपनी नयी भूमिका में पहले भाषण में ऑस्ट्रेलिया की पहली महिला गवर्नर-जनरल क्वेंटिन ब्राइस को उद्धृत किया.

मोस्टिन ने कहा सभी की पहुंच में रहूंगी

सैम मोस्टीन ने कहा कि मैं एक आशावादी, आज के दौर के साथ चलने वाली और सभी की पहुंच में रहने वाली गवर्नर-जनरल बनूंगी. मैं उस सेवा और योगदान के लिए प्रतिबद्ध रहूंगी जिसकी उम्‍मीद ऑस्ट्रेलिया के सभी लोग करते हैं. उन्‍होंने आगे कहा कि वह इस भूमिका के बारे में जानने के लिए उन सभी पांच पूर्व गवर्नर-जनरल से बातचीत की जो कि अभी जीवित हैं, जिनमें ब्राइस भी शामिल हैं.

क्‍वेंटिन ब्राइस पहली महिला गवर्नर जनरल 

ब्राइस को लेबर पार्टी के पीएम की अनुशंसा पर महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने नियुक्त किया था और वे 2008 से 2014 तक इस पद को संभाला. गवर्नर-जनरल वह पारंपरिक पद है जो ब्रिटिश काउन का प्रतिनिधित्व करता है, जोकि देश का प्रमुख होता है. बता दें कि साल 1901 के बाद से यह दूसरी बार है जब कोई महिला इस पद पर आसीन हुई है. इससे पहले क्‍वेंटिन ब्राइस ने इस पद को संभाला था. अब ये कमान सैम मोस्‍टीन के हाथ में है. सैम 2005 में ऑस्ट्रेलियाई फुटबॉल लीग की पहली महिला कमिश्नर भी रही हैं.

ये भी पढ़ें :- भारत को 150 करोड़ डॉलर की मदद करेगा विश्व बैंक, ग्रीन एनर्जी के विकास में आएगी तेजी

 

Latest News

लखनऊ हवाई अड्डे ने सफाई के लिए तैनात किए रोबोट

UP News: चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रिय हवाई अड्डे ने सफाई के लिए इंटेलिजेंट क्लीनिंग रोबोट के बेड़े की तैनाती...

More Articles Like This