ऑस्ट्रेलिया ने भारतीयों के लिए लॉन्च किया वर्किंग हॉलिडे मेकर वीजा, जॉब के साथ पढ़ने का बेहतरीन मौका

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Australia Holiday Visa: ऑस्ट्रेलिया में भारतीय नौजवानों के लिए नौकरी करने का एक सुनहरा मौका है. ऑस्‍ट्रेलिया ने वर्किंग हॉलिडे मेकर कार्यक्रम लॉन्‍च किया है. इसके लिए भारतीय युवा (18 से 30 साल तक के युवा) आवेदन कर सकते हैं. सोमवार को ऑस्‍ट्रेलिया के सहायक आव्रजन मंत्री मैट थिस्टलेथवेट ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के नए वर्किंग हॉलिडे मेकर वीजा कार्यक्रम के अंतर्गत 1,000 स्थानों के लिए केवल दो हफ्ते में लगभग 40,000 आवेदन जमा हुए हैं. थिस्टलेथवेट ने उक्त कार्यक्रम की शुरुआत के लिए आयोजित समारोह में कहा कि यह वीजा 18 से 30 वर्ष की आयु के भारतीयों को 12 महीने तक ऑस्ट्रेलिया में रहने, काम करने और अध्ययन करने की इजाजत देता है.

महीने के अंत में बंद हो जाएंगे आवेदन

वर्किंग हॉलिडें मेकर कार्यक्रम 1975 में शुरू किया गया था. इसका उद्देश्‍य ऑस्‍ट्रलिया के साथ ही तमाम देशों के युवाओं के बीच मजबूत संबंध स्‍थापित करना है. इस कार्यक्रम से भारत का जुड़ना, दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने की दिशा में एक अहम कदम है. थिस्टलेथवेट ने कहा कि वीजा प्रक्रिया एक अक्टूबर को शुरू हुई और महीने के आखिर में खत्‍म हो जाएगी. उन्होंने कहा कि इसके बाद, बिना किसी क्रम के (रैंडम तरीके से) आवेदकों में से सफल कैंडिडेट्स को चुना जाएगा, और चुने गए उम्मीदवार अगले साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया में अपना प्रवास शुरू कर सकते हैं.

हर साल चलेगा ये कार्यक्रम

मैट थिस्टलेथवेट ने बताया कि यह वीजा भारतीय युवकों को ऑस्ट्रेलियाई संस्कृति में खुद को शामिल करने का और अनेक क्षेत्रों में कार्य अनुभव प्राप्त करने का मौका प्रदान करता है. वर्किंग हॉलिडे मेकर वीजा की सबसे खास बात यह है कि इसमें आप जो काम कर सकते हैं, कर सकते हैं, उस पर कोई प्रतिबंध नहीं है. एक अधिकारी के मुताबिक, यह कार्यक्रम हर वर्ष संचालित होगा.

मनचाहा काम करने की आजादी

इस स्‍कीम के बारे में आगे बताते हुए थिस्‍टलेथवेट ने कहा कि  यह वीजा भारतीय युवाओं को ऑस्ट्रेलियाई संस्कृति को जानने और उनके चुनिंदा सेक्टर में काम करने की आजादी देता है.  उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने अपने अनुभव और भारतीय पीएम मोदी के साथ अपनी मित्रता का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए किया कि दोनों समुदायों के युवाओं को एक-दूसरे की संस्कृतियों का अनुभव करने के लिए बेहतर और अधिक मौका मिल पाए. बता दें कि भारत आधिकारिक तौर पर 16 सितंबर 2024 को इस कार्यक्रम में शामिल हुआ था। इसके बाद ये ऑस्ट्रेलिया का 50वां वर्किंग हॉलिडे मेकर पार्टनर देश बनकर सामने आया।

ये भी पढ़ें :- महाराष्ट्र चुनाव की घोषणा से पहले शरद पवार का बड़ा बयान, बोले- ‘ये बूढ़ा अभी कहीं जाने वाला नहीं…’

 

Latest News

तुर्की में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 5.9 मापी गई तीव्रता

Türkiye Earthquake: तुर्की में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है. जानकारी के अनुसार, बुधवार को पूर्वी तुर्किये...

More Articles Like This