Australia News: ऑस्ट्रेलिया ने रचा इतिहास, 123 साल बाद किसी महिली को मिली ये अहम जिम्मेदारी

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Australia News: ऑस्ट्रेलिया के इतिहास में दूसरी बार किसी महिला को गर्वनर जनरल नियुक्त किया गया है. बता दें ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज की पार्टी ने सैम मोस्टिन को गवर्नर-जनरल नियुक्त किया है. बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने 123 साल बाद किसी महिला को गर्वनर जनरल नियुक्त कर इतिहास रचा है, जिसकी पूरी दुनिया में चर्चा है. ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज अपने इस फैसले से पूरी दुनिया में वाहवाही बटोर रहे हैं.

दरअसल, आज ऑस्ट्रेलिया ने सैम मोस्टिन को अपना गवर्नर-जनरल नियुक्त किया है. वर्ष 2022 में महाराजा चार्ल्स तृतीय का कार्यकाल शुरू होने के बाद से इस तरह की पहली ऑस्ट्रेलियाई नियुक्ति है. वहीं, प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज की ‘लेबर पार्टी’ सरकार की ओर से भी यह पहली नियुक्ति है.

2005 में बनीं कमिश्नर

बता दें कि कारोबारी महिला और लैंगिक समानता की पक्षधर सैम मोस्टिन ने ऑस्ट्रेलिया की 28वीं गवर्नर-जनरल के रूप में शपथ ली. वर्ष 1901 के बाद से यह दूसरी ऐसा मौका है जब इस पद पर किसी महिला की नियुक्ति की गई है. सैम मोस्टिन 2005 में ऑस्ट्रेलियाई फुटबॉल लीग की पहली महिला कमिश्नर भी रह चुकी हैं. वहीं, नयी भूमिका में अपने पहले भाषण में मोस्टीन ने ऑस्ट्रेलिया की पहली महिला गवर्नर-जनरल क्वेंटिन ब्राइस को उद्धृत किया.

सभी की पहुंच में रहूंगी

मोस्टीन ने कहा, ‘‘मैं एक आशावादी, आज के दौर के साथ चलने वाली और सभी की पहुंच में रहने वाली गवर्नर-जनरल बनूंगी. मैं उस सेवा और योगदान के लिए प्रतिबद्ध रहूंगी जिसकी अपेक्षा ऑस्ट्रेलिया के सभी लोग करते हैं.’’ उन्होंने कहा कि इस भूमिका के बारे में जानने के लिए उन सभी पांच पूर्व गवर्नर-जनरल से बातचीत की जो कि अभी जीवित हैं, जिनमें ब्राइस भी शामिल हैं. ब्राइस को लेबर पार्टी के प्रधानमंत्री की अनुशंसा पर महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा नियुक्त किया गया था और वे 2008 से 2024 तक इस पद पर रहीं.

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में गवर्नर-जनरल वह पारंपरिक पद है जो कि ब्रिटिश काउन का प्रतिनिधित्व करता है जो कि देश का प्रमुख होता है. अब यहां के लेबर पार्टी की सरकार ब्रिटिश क्राउन के स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रपति को राष्ट्र प्रमुख के रूप में नियुक्त करना चाहती है.

Latest News

Pakistan: पुलिस चौकी पर डाकुओं का हमला, दो पुलिसकर्मियों की मौत, दो घायल

Pakistan: पाकिस्तान के कच इलाके में डाकुओं ने पुलिस चौकी पर हमला बोल दिया, जिसमें दो पुलिसकर्मी की मौत...

More Articles Like This