Australia Visa Rules: ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय छात्रों को दिया झटका, वीजा को लेकर किया ये बड़ा ऐलान

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Australia Visa Rules: ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज की सरकार ने भारतीय छात्रों को बड़ा झटका दिया है. बता दें यहां की सरकार ने स्टूडेंट वीजा फीस को बढ़ाकर दोगुना से भी ज्यादा कर दिया है. ऑस्ट्रेलिया की सरकार द्वारा यह फैसला हाल ही में विदेश छात्रों की संख्यां में हुई रिकॉर्ड वृद्धि के बाद लिया गया है.

ऑस्ट्रेलिया सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले का सबसे अधिक असर भारतीय छात्रों पर पड़ेगा, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों की संख्या दूसरे नंबर पर रहती है. सरकारी आकडॉ़ों के मुताबिक, 2022 में ऑस्ट्रेलियाई संस्थानों में एक लाख से ज्यादा भारतीय छात्र पढ़ रहे थे. वहीं, जनवरी से सितंबर 2023 की अवधि में यह संख्या 1.22 लाख थी. स्टूडेंट वीजा फीस में इजाफा के चलते अब इन्हें ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई करने के लिए अधिक रुपये खर्च करने होंगे.

जानिए कितना ली जाएगी वीजा फीस

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया सरकार ने एक जुलाई से विदेशों छात्रों के लिए स्टूडेंट वीजा फीस 710 आस्ट्रेलियाई डॉलर (करीब 39,527 रुपये) से बढ़ाकर 1,600 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (करीब 89,059 रुपये) कर दी है. वहीं, अब विजिटर वीजा धारक और अस्थायी स्नातक वीजा धारक छात्र वीजा के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे. ऑस्ट्रेलिया के गृह मंत्री क्लेर ओ नील ने कहा कि इन बदलावों से हाउसिंग मार्केट पर पड़ रहे दबाव को थोड़ा कम किया जा सकेगा. मार्च आंकड़ों के अनुसार, 30 सितंबर 2023 तक माइग्रेशन 60 प्रतिशत बढ़कर 5,48,800 हो गया था.

अमेरिका से भी महंगा हुआ ऑस्ट्रेलिया का वीजा

नई व्यवस्था के बाद ऑस्ट्रेलिया में स्टूडेंट वीजा लेना अमेरिका और कनाडा से महंगा हो गया है. अमेरिका में अभी फीस 185 डॉलर और कनाडा में 150 कनाडाई डॉलर है. ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने कहा कि इन बदलावों से वीजा नियमों में खामियों को दूर करने में मदद मिलेगी. इससे यह भी फायदा होगा कि केवल वास्तविक छात्रों को ही वीजा मिल सकेगा. इससे देश की आर्थिक वृद्धि को भी बढ़ावा मिलेगा. वहीं, कनाडा भी इस तरह के कई बदलाव कर चुका है. वहां भी नियमों को सख्त कर दिया गया, इससे भी भारत के कई हजार छात्रों पर असर पड़ रहा है.

Latest News

लखनऊ हवाई अड्डे ने सफाई के लिए तैनात किए रोबोट

UP News: चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रिय हवाई अड्डे ने सफाई के लिए इंटेलिजेंट क्लीनिंग रोबोट के बेड़े की तैनाती...

More Articles Like This