पाकिस्तान की सीमा से लेकर बांग्लादेश की हसीना तक…, आखिर क्यों पसंद है भारत?

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

International News: पिछले साल पाकिस्तान से अपने प्रेमी सचिन के साथ भारत में रहने आई सीमा हैदर ने सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोंरी थी. वहीं, इस साल बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत में शरण ली हुईं हैं. हसीना को लेकर दुनियाभर में चर्चा का माहौल गरम है. ऐसे में अब लोगों के मन में सवाल यह है कि दुनिया में करीब 200 देश हैं. लेकिन उनको संकट में भारत ही क्यों याद आया?

शेख हसीना भारत ही क्यों आईं?

बांग्लादेश की सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री मानी जाने वाली शेख हसीना सरकार का दिनदहाड़े तख्तापलट हो गया. हसीना को ना सिर्फ अपनी कुर्सी गंवानी पडी, बल्कि तुरंत देश छोड़ना पड़ा. उनको संकट के समय भारत याद आया. गनीमत रही कि भारत ने सीधे शेख हसीना को आने का ऑफर दे दिया. वे तब से भारत में आकर शरण लीं हुईं हैं. ऐसा इसलिए हुआ कि आधी सदी का बांग्लादेश का इतिहास यही बताता है कि हर संकट में सहयोग का संबल भारत ने ही दिया है.

भारत ने इन मौके पर की बांग्लादेश की मदद

बांग्लादेश को बने अभी 53 साल भी नहीं हुए हैं. भारत के वजह से ही 1971 में पाकिस्तान के चंगुल से पूर्वी पाकिस्तान छूटा और बांग्लादेश का निर्माण हुआ. शेख हसीना बांग्लादेश की पहली ऐसी नेता नहीं हैं, जिसे भारत ने शरण दिया हो. अब तक कई ऐसे मौके आएं हैं, जब भारत ने बांग्लादेश का साथ दिया है. इससे पहले 1975 में बांग्लादेश बनाने वाले शेख मुजीबुर्रहमान के पूरे परिवार के सामूहिक नरसंहार के बाद शेख हसीना और उनके परिवार को शरण देकर जान बचाई थी.

यही नहीं 2009 में हसीना की एक गुहार पर भारत तुरंत ऐक्शन में आ गया था. उस समय भारत बांग्लादेश राइफल्स के विद्रोह के वक्त शेख हसीना की मदद करके बांग्लादेश को सैन्य अशांति में पड़ने से रोका था. भारत ने यहां तक तैयारी कर ली थी कि जरूरी पड़ी तो बांग्लादेश में वो सैनिक हस्तक्षेप भी कर सकता था. अब भी वो भारत ही है, जिसने संकट में घिरीं शेख हसीना को पहली पनाह दी. इस बार भी संकट के समय में शेख हसीना का भारत ने साथ दिया है और वो 5 अगस्त 2024 से अब तक भारत में ही शरण ली हुई हैं.

पाकिस्तानी सीमा को भी भाया भारत

वहीं, पिछले साल पाकिस्तान की रहने वाली सीमा हैदर को भारत के सचिन से इस कदर प्यार हुआ कि वो अपने चार बच्‍चों के साथ भारत चली आईं. सीमा हैदर का कहना है कि अब वह पाकिस्‍तान लौटकर नहीं जाएंगी. वह अपने पति सचिन और चार बच्‍चों के साथ भारत की जेल में भी रहने के लिए तैयार हैं. पाकिस्तान से आई सीमा हैदर को भारत में रहते हुए करीब एक साल से ऊपर हो गए. लेकिन उन्हें अब पाकिस्तान जाने का बिल्कुल भी मन नहीं हैं. उन्हें भारत देश से इस कदर प्रेम हो गया है कि चाहती है कि उसे यहां की नागरिकता मिल जाए.

सीमा के बाद हसीना…

पाकिस्तान की सीमा हैदर के बाद शेख हसीना के भारत आने से सोशल मीडिया पर चर्चाओं का बाजार गरम है. सोशल मीडिया पर तरह-तरह के मीम्स वायरल हो रहे हैं. जिस पर सोशल मीडिया यूजर्स अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं. कुछ लोगों का कहना है कि कुछ तो बात है… हिंदुस्तान की मिट्टी में जो सीमा से लेकर हसीना तक को भारत में खींच ला रहा है.

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This