Bangladesh Durga Puja: बांग्लादेश की अंतरिम सरकार का तालिबानी फरमान, नमाज से पहले हिंदू बंद करें पूजा

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Bangladesh Durga Puja: बांग्लादेश में मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार सत्ता में आने के बाद से हर रोज नए नए फैसले ले रही है. हाल ही में अंतरिम सरकार ने बांग्लादेश में हिंदुओं की सुरक्षा को लेकर आदेश जारी किया था. वहीं, अब मोहम्मद यूनुस की सरकार ने दूर्गा पूजा को लेकर तालिबानी फरमान जारी किया है.

दरअसल, बांग्लादेश के गृह मामलों के सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल (रि) मोहम्मद जहांगीर आलम चौधरी ने दुर्गा पूजा को लेकर आदेश जारी किया है. उन्होंने दुर्गा पूजा से पहले कानून और व्यवस्था के मुद्दे पर एक प्रेस कांफ्रेंस की. इस कांफ्रेंस के दौरान दुर्गा पूजा समितियों को अजान और नमाज से पांच मिनट पहले और उसके दौरान संगीत वाद्ययंत्र और साउंड सिस्टम बंद रखने के लिए कहा गया है.

फैसले का हो रहा विरोध

बता दें कि बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के आदेश की तुलना लोग तालिबानी फरमान से कर रहे हैं. इस फैसले का विरोध भी किया जा रहा है. हालांकि, बांग्लादेश के गृह सलाहकार ने यह भी दावा किया कि इस बार मूर्तियों के निर्माण के समय से ही हिंदू समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी.

गृह सलाहकार ने सुनाया फैसला

बांग्लादेश की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, गृह मंत्रालय के सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल (रि) मोहम्मद जहांगीर आलम चौधरी ने मंगलवार को सचिवालय में बांग्लादेश पूजा उद्यापन परिषद के नेताओं से मुलाकात की थी. बैठक के बाद गृह मामलों के सलाहकार ने दुर्गा पूजा से पहले कानून और व्यवस्था के मुद्दे पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. कॉन्फ्रेंस के दौरान चौधरी ने कहा कि पूजा समितियों को अजान और नमाज से पांच मिनट पहले और उसके दौरान संगीत वाद्ययंत्र और साउंड सिस्टम बंद रखने के लिए कहा गया है.

ये नया तालिबानी बांग्लादेश

बांग्लादेश सरकार के इस फैसले की तीखी आलोचना हो रही है. इस्कॉन कोलकाता के उपाध्यक्ष और प्रवक्ता राधारमण दास ने जहांगीर आलम चौधरी का वीडियो शेयर करते हुए लिखा, बांग्लादेश गृह मंत्रालय के सलाहकार से मिलिए, जो निर्देश दे रहे हैं कि हिंदुओं को अजान से पांच मिनट पहले अपनी पूजा, संगीत और अन्य पर रोक लगा देनी चाहिए, वरना गिरफ्तारी का सामना करना पड़ेगा. ये नया तालिबानी बांग्लादेश है. लेकिन कोई भी बॉलीवुडिया बांग्लादेशी अल्पसंख्यकों के लिए प्लेकार्ड नहीं उठाएगा क्योंकि वे हिंदू हैं.

हिंदुओं का सबसे बड़ा त्योहार दुर्गा पूजा

ज्ञात हो कि बांग्लादेश में हिंदू समुदाय का सबसे बड़ा पर्व दुर्गा पूजा है. इस बार बांग्लादेशी हिंदू 9 अक्तूबर से 13 अक्तूबर तक दुर्गा पूजा मनाएंगे. इसको लेकर बांग्लादेश के गृह सलाहकार ने आदेश जारी किया है. गृह मंत्रालय के सलाहकार जहांगीर आलम चौधरी ने कहा कि बहुत से बांग्लादेशी लोग पूजा मनाने के लिए भारतीय क्षेत्र में जाते हैं, जबकि भारतीय लोग हमारे क्षेत्र में आते थे. इस बार अंतरिम सरकार ने इस आवाजाही को रोकने का फैसला किया है. ‘मैंने इस बार सीमावर्ती क्षेत्रों में पूजा मंडप बनाने का अनुरोध किया है, ताकि हमारे लोगों को पूजा देखने के लिए दूसरी तरफ न जाना पड़े.’

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This