भारत से बेहतर रिश्ते के अलावा बांग्लादेश के पास कोई विकल्प नहीं, हसीना जैसा संबंध रखना चाहते हैं यूनुस!

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

India Bangladesh Relation: बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद अंतरिम सरकार के प्रमुख बने मोहम्मद यूनुस भारत विरोधी बातें कर रहे थे. वहीं, भारत के दुश्मन देश पाकिस्तान और चीन का समर्थन कर रहे थे और उनसे बेहतर संबंध बनाने की बात कर रहे थे. हालांकि, अब अंतरिम सरकार के मुखिया मोहम्मद यूनुस के सुर बदल गए हैं. अब वो भारत के साथ रिश्ते सुधारने की बात कर रहे हैं.

दरअसल, भारत ही वो देश है जिसने बांग्लादेश को आजादी देने से लेकर विकास की राह पर ले जाने तक अहम भूमिका निभाता रहा है. लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के सत्ता से बेदखल होने के बाद भारत और बांग्लादेश के रिश्तों में तनाव आ गया है. हालांकि, अब मोहम्मद यूनुस ने भी इस बात को मान लिया है कि भारत का उनके पास कोई और विकल्प नहीं है. इसलिए उन्होंने भारत के साथ अपने रिश्तों को सुधारने की बात कही है.

भारत-बांग्लादेश के रिश्ते में हसीना जिम्मेदार

बता दें कि बांग्लादेश सरकार में मुख्य कार्यवाहक मोहम्मद यूनुस ने पूर्व पीएम शेख हसीना को निशाने पर लिया है. उन्होंने भारत-बांग्लादेश के बीच मौजूदा रिश्तों में तनाव आने के लिए हसीना को ही जिम्मेदार ठहराया है. मोहम्मद यूनुस बार-बार यह आरोप लगा रहे हैं कि शेख हसीना ने बांग्लादेश की अन्य राजनीतिक पार्टियों को भारत विरोधी के रूप में पेश किया. जिसके चलते भारत के मन में यह धारणा आ गई कि हसीना ही भारत के साथ बेहतर रिश्ते रख सकती हैं और उनका कोई विकल्प नहीं है. जिसको लेकर अब यूनुस का कहना है कि ऐसा नहीं है. यह हसीना द्वारा फैलाई गई गलत धारणा थी.

भारत से पहले जैसे संबंध रखना चाहते हैं यूनुस

बता दें कि अंतरिम सरकार के मुखिया मोहम्मद यूनुस एक साक्षात्कार में यूनुस ने कहा है कि बांग्लादेश के पास भारत से अच्छे संबंध रखने के अलावा कोई और रास्ता ही नहीं है. इसलिए वह भारत के साथ पहले जैसा संबंध रखना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि हमारी बहुत सी चीजें एक जैसी हैं. भारत के साथ हमारा लंबा रिश्ता रहा है. इसलिए हमें भारत से आगे भी अच्छे रिश्ते रखना चाहिए. उन्होंने कहा कि भारत-बांग्लादेश सीमा पर अवैध रूप से लोगों के आने-जाने और जल बंटवारे के मुद्दे को सुलझाने के लिए हमारा देश भारत के साथ मिलकर और बैठकर बातचीत करेगा. हम इस मुद्दे को आपसी बातचीत से ही सुलझा लेंगे.

हसीना ने बांग्लादेश को किया बर्बाद

मोहम्मद यूनुस ने आगे कहा कि शेख हसीना ने बांग्लादेश को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया. उन्होंने बांग्लादेश की संवैधानिक संस्थाओं से लेकर अर्थव्यवस्था तक को चौपट कर दिया. हसीना ने सबकुछ अपने और परिवार के फायदे के लिए किया. सबसे खास बात यह है कि यूनुस ने यह आरोप तब लगाया है जब पूर्व पीएम शेख हसीना के रहते ही बांग्लादेश दक्षिण एशिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में खुद को स्थापित किया.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This