Bangladesh: यूनुस सरकार का बड़ा कदम, भारत सहित 5 देशों से वापस बुलाए अपने राजदूत

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Bangladesh News: शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से हटने के बाद बांग्लादेश और भारत के संबंध कुछ खास नहीं रहे हैं. दोनों देशों की विदेश नीति अच्छी नहीं रही है. वहीं, अब बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने भारत समेत पांच देशों को लेकर बड़ा कदम उठाया है. दरअसल, बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने भारत, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, पुर्तगाल और संयुक्त राष्ट्र से अपने राजदूत वापस बुला लिए हैं.

बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने भारत समेत पांच देशों के राजदूतों को वापस ढाका बुला लिया है. भारत में उच्चायुक्त मुस्तफिजुर रहमान के अलावा जिन अन्य लोगों को वापस बुलाया गया है, उनमें न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के स्थायी प्रतिनिधि और ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम और पुर्तगाल में बांग्लादेश के राजदूत शामिल हैं. बताते चले कि बांग्लादेश सरकार ने जिन राजदूतों को वापस बुलाया गया है, वह आने वाले महीनों में रिटायर होने वाले थे. भारत में उच्चायुक्त रहमान भी इनमें शामिल हैं.

2022 में उच्चायुक्त बने थे रहमान

बता दें कि राजनयिक रहमान को जुलाई 2022 में भारत में उच्चायुक्त नियुक्त किया गया था. इससे पहले वह जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र में बांग्लादेश के स्थायी प्रतिनिधि और स्विट्जरलैंड और सिंगापुर में दूत के रूप में काम कर चुके थे. उन्होंने विकास सहयोग को आगे बढ़ाने और दोनों पक्षों के बीच बेहतर संबंध बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

भारत-बांग्लादेश संबंध

ज्ञात हो कि बांग्लादेश में छात्र संगठनों के नेतृत्व में लगातार विरोध प्रदर्शन हुए. इस दौरान अगस्त की शुरुआत में शेख हसीना की सरकार गिर गई और उन्हें देश छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा. शेख हसीना ने बांग्लादेश छोड़ने के बाद भारत में शरण ली. इस घटना के बाद से भारत-बांग्लादेश संबंध खराब स्थिति में हैं.

ढाका में कार्यवाहक व्यवस्था ने पिछले महीने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान यूनुस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच बैठक कराने के लिए लगातार प्रयास किए. हालांकि, यूनुस ने भारत की आलोचना की थी और शेख हसीना के प्रत्यर्पण का मुद्दा भी उठाया था. इससे भारतीय पक्ष नाखुश था और दोनों नेताओं की मुलाकात नहीं हो पाई.

Latest News

स्वच्छ ऊर्जा के लिए साथ आए अदानी ग्रुप और गूगल, भारत में इन चीजों में मिलेगी मदद

Partnership between Adani Group and Google: गुरुवार को अदानी ग्रुप और गूगल ने एक सहयोग का ऐलान किया है....

More Articles Like This