‘फिश डिप्लोमेसी’ को झटका! बांग्लादेश से भारत नहीं आएगी हिल्सा, जानें क्यों

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Bangladesh: बांग्‍लादेश में मुहम्‍मद यूनुस की सरकार बनने के बाद भारत के साथ उसके रिश्‍तों में खटास बढ़ती जा रही है. समय-समय पर वहां की अंतरिम सरकार भारत के खिलाफ जहर उगलने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है. वहीं अब उन्‍होंने हिल्‍सा मछली के निर्यात पर रोक लगाने का फैसला किया है.

भारत नहीं आएगी हिल्‍सा

बता दें कि हिल्‍सा मछली बंगालियों की पसंदीदा मछली है. वहीं इस समय बंगाल में हिल्‍सा की कमी का सामना करना पड़ रहा है. सितंबर और अक्‍टूबर के महीने में दुर्गा पूजा के समय हिल्‍सा की मांग बहुत ज्‍यादा बढ़ जाती है. दुर्गापूजा के अवसर पर बंगाली भद्रलोग परिवारों में हिल्‍सा मछली खाने की परंपरा है. लेकिन इस साल पश्चिम बंगाल में इसकी कमी हुई है, क्योंकि दुनिया में मछली के सबसे बड़े उत्पादक बांग्लादेश ने भारत में हिल्सा मछली का आना एकदम रोक दिया है. बांग्‍लादेश की मत्स्य पालन विभाग की सलाहकार फरीदा अख्तर ने कहा कि वह बांग्लादेशियों के लिए इस मछली की सुलभता सुनिश्चित कर रही हैं. उनका कहना है कि प्रतिबंध के बाद भी हिल्सा बांग्लादेश से भारत जाती रही है लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा.

नई सरकार की फिश डिप्‍लो‍मेसी हसीना से बिल्‍कुल उलट

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, फरीदा का कहना है कि हिल्सा बांग्लादेश की राष्ट्रीय मछली है मगर इसके महंगे होने के वजह से गरीब लोग इसे नहीं खरीद सकते. यहीं वजह है इसको दूसरे देशों में भेजा जाता है. पिछली सरकार दुर्गा पूजा के दौरान मछली से प्रतिबंध हटा देती थी, लेकिन इस बार सरकार ऐसा नहीं करेगी. फरीदा अख्तर का यह रुख पूर्व पीएम शेख हसीना की भारत के साथ ‘हिल्सा डिप्लोमेसी’ से बिल्‍कुल उलट है. हसीना सरकार ‘हिल्सा डिप्लोमेसी’ के अंतर्गत त्योहारी सीजन में मछली की खेप को भारत ले जाने की परमिशन देती रही थी. कई मौकों पर शेख हसीना ने बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को हिल्सा उपहार के तौर पर भेजा है.

भारत के प्रति बांग्‍लादेश के सख्‍त रुख

मालूम हो कि लंबे समय तक बांग्लादेश की पीएम रही शेख हसीना 5 अगस्त को नाटकीय ढंग से सत्ता से बेदखल कर दी गईं. शेख हसीना भारत में ही हैं. इस वजह से बांग्‍लादेश और भारत के संबंधों में खटास देखने को मिल रहा है. बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने लगातार भारत के प्रति रुख सख्त करने के संदेश दिए हैं. हिल्सा की सप्‍लाई रोकना भी इसी का हिस्सा है.

ये भी पढ़ें :- Ukraine: कीव पहुंचे अमेरिका और UK के विदेश मंत्री, यूक्रेन ने की रूस पर मिसाइल…

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This