Bangladesh Updates: पहले चीफ जस्टिस, अब केंद्रीय बैंक के प्रमुख ने दिया इस्तीफा

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Bangladesh Updates: बांग्‍लादेश में तख्‍तापलट के बाद हालात काफी तेजी से बदल रहे हैं. पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के देश छोड़कर जाने के बाद प्रदर्शनकारियों ने उनके कार्यकाल में नियुक्‍त सभी अधिकारियों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है. शनिवार को प्रदर्शनकारियों के दवाब में आकर सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्‍टिस ने इस्‍तीफा दे दिया. दरअसल, चीफ जस्टिस ओबैदुल हसन को शेख हसीना का वफादार माना जाता है. कानून मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक, मुख्य न्यायाधीश ओबैदुल हसन को प्रदर्शनकारियों ने चेतावनी दी कि अगर इस्तीफा नहीं दिया तो गंभीर परिणाम भुगतने के लिए तैयार हो जाएं. वहीं अब केंद्रीय बैंक के गवर्नर ने भी इस्‍तीफा देने की घोषणा कर दी है.

गर्वनर का इस्‍तीफा

वित्त मंत्रालय के सलाहकार सालेहुद्दीन अहमद ने कहा कि बांग्‍लादेश के केंद्रीय बैंक के गवर्नर अब्दुर रऊफ ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. लेकिन इस पद के महत्व के मद्देनजर अभी उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं किया गया है. इससे पहले शनिवार को प्रदर्शनकारियों ने सुप्रीम कोर्ट को चारों ओर से घेर लिया और चीफ जस्टिस को इस्तीफा देने पर मजबूर किया.

चीफ जस्टिस ने ऐलान किया कि वह शाम को राष्ट्रपति से मशवरा कर इस्तीफा दे देंगे. चीफ जस्टिस ओबैदुल हसन के इस्‍तीफा का वजह बताने हुए प्रदर्शनकारियों ने कहा कि उन्हें सूचना मिली थी कि मुख्य न्यायाधीश बांग्लादेश में गठित हो रहे अंतरिम सरकार को अवैध घोषित करने की प्‍लान बना रहे हैं.

बांग्‍लादेश में अंतरिम सरकार  

बीते कई हफ्तों से चल रहे विरोध प्रदर्शन के बीच बांग्‍लादेश में अंतरिम सरकार बनी है. मोहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार के प्रमुख बने हैं. गुरुवार को यूनुस ने अंतरिम सरकार के मुखिया के तौर पर शपथ ग्रहण की. शपथ लेने के बाद मोहम्‍मद यूनुस ने कहा है कि मैं संविधान की रक्षा करूंगा और एक नया बांग्लादेश बनाऊंगा.

बता दें कि यूनुस के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार में 16 लोग हैं, जिनमें हसीना के विरोधी छात्र नेता नाहिद इस्लाम और आसिफ मोहम्मद भी शामिल हैं. ये दोनों बांग्लादेश में आरक्षण विरोधी प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे थे.

ये भी पढ़ें :- पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का इंटरनल मैसेज हैक, ईरान हैकर्स ने की ये हरकत!

 

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This