लेबनान में इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच जंग का खतरा, भारत ने जारी की एडवाइजरी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Beirut: इजरायल और लेबनान के शिया मिलिशिया समूह हिजबुल्लाह के बीच तनाव चरम पर है. दोनों के बीच युद्ध का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है. ऐसे में राजधानी बेरूत स्थित भारतीय दूतावास ने लेबनान में रहने वाले अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है. भारतीय दूतावास ने लेबनान में सभी भारतीय नागरिकों और लेबनान की यात्रा करने की योजना बना रहे लोगों को सावधानी बरतने की अपील की है. इसके अलावा भारतीय के लोगों को बेरूत स्थित भारतीय दूतावास के संपर्क में रहने का भी आग्रह किया गया है.

एक्‍स पर भारतीय दूतावास ने क्या लिखा

भारतीय दूतावास  ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ‘‘भारतीय नागरिकों के लिए सलाह’’ नाम के एक पोस्ट में लिखा कि क्षेत्र में हाल के घटनाक्रमों को देखते हुए, लेबनान में सभी भारतीय नागरिकों और लेबनान की यात्रा करने की प्‍लान बना रहे लोगों को सावधानी बरतने और उनकी ईमेल आईडी: cons.belrut@mea.gov या आपातकालीन फ़ोन नंबर +96176860128 के जरिए बेरूत में भारतीय दूतावास के संपर्क में रहने की सलाह दी जाती है.

इजरायल-हिजबुल्लाह में युद्ध के हालात

शनिवार को इजरायल के कब्जे वाले गोलन हाइट्स में एक फुटबॉल मैदान पर रॉकेट हमला हुआ, जिसमें कम से कम 12 बच्चों की मौत हो गई. यह हमला इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच लड़ाई शुरू होने के बाद से इजराइल की उत्तरी सीमा पर किया गया सबसे घातक हमला है. इस हमले के बाद से क्षेत्र में व्यापक संघर्ष की आशंका पैदा हो गई है. रॉकेट हमले के लिए इजरायल ने हिजबुल्लाह को जिम्मेदार ठहराया है, लेकिन हिजबुल्‍लाह ने इसमें अपनी किसी भी भूमिका को नकार दिया है. वहीं इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने चेतावनी दी है कि चरमपंथी समूह हिजबुल्लाह को इस हमले की ऐसी भारी कीमत चुकानी होगी, जो उसने पहले कभी नहीं चुकाई है.

ये भी पढ़ें :– अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले Elon Musk ने शेयर किया कमला हैरिस का डीपफेक वीडियो, लिखी ये बात

 

 

Latest News

हाईकोर्ट की नसीहत- जिला अदालतें जमानत देते समय न लगायें दुरूह शर्तें

Prayagraj: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जिला अदालतों द्वारा जेल से रिहाई में बाधा डालने वाली मनमानी जमानत शर्ते न लगाने...

More Articles Like This