International News: बाइडेन सरकार ने अमेरिका में रह रहे अप्रवासियों के लिए बदला नियम, भारतीयों पर भी पड़ेगा असर!

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

International News: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अवैध अप्रवासियों से जुड़ी एक नई नीति की घोषणा की है. बाइडेन सरकार ने अवैध अप्रवासियों को अमेरिकी नागरिकों से शादी करने के नियमों में कुछ बदलाव किया है. नए नियम के मुताबिक, इन अवैध अप्रवासियों को कानूनी दर्जा प्राप्त करने की अनुमति देने के लिए कानूनों में बदलाव किया है. आइए जानते हैं क्या है अमेरिकी सरकार की अप्रवासियों को लेकर नई नीति और इसका अमेरिका में रह रहे लाखों भारतीयों पर क्या असर होगा.

दरअसल, व्हाइट हाउस ने बताया है कि अमेरिका में अवैध अप्रवासियों को अमेरिकी नागरिकों से शादी करने पर कानूनी दर्जा प्राप्त करने की अनुमति देने के लिए कानूनों में कुछ बदलाव किया गया है. ये कानून उन लोगों पर लागू होगी, जो कम से कम 10 साल से अमेरिका में हैं और 17 जून 2024 से पहले अमेरिकी नागरिक से शादी कर चुके हैं. इन कानून से करीब पांच लाख लोगों को फायदा होगा.

व्हाइट हाउस के अनुमानित आकड़ों के मुताबिक, 11 लाख आप्रवासियों ने अमेरिकी नागरिकों से शादी की है. नए कानून के तहत अमेरिकी नागरिकों के करीब 50 हजार बच्चों को भी फायद होगा. हालांकि, का वीजा पर अमेरिका गए लोगों पर इस कानून का कोई असर नहीं होगा.

जानिए क्या है नियम

ज्ञात हो को पुराने नियमों के मुताबिक, अमेरिकी नागरिक से शादी करने पर अमेरिकी नागरिकता की सुविधा मिल जाती है लेकिन जो लोग बिना वीजा या अवैध रूप से सीमा पार कर ऐसा करते हैं, उन्हें ग्रीन कार्ड की प्रक्रिया पूरी करने के लिए अपने देश लौटना आवश्यक होता है. वहीं, अब नए नियम के मुताबिक, पारिवारिक एकता को बढ़ावा मिलेगा. इसके तहत अमेरिकी नागरिकों से शादी करने वाले अप्रवासियों परिवारों को कानूनी स्थिति हासिल करने के दौरान देश में रहने की इजाजत दे दिया जाएगा. जिससे अमेरिकी नागरिकों और उनके गैर-नागरिक परिवार के सदस्यों को एक साथ रहने में सहायता मिलेगी.

नए नियम का भारतीयों पर कैसा होगा असर?

अमेरिका में बड़ी संख्या में इंडियन रहते हैं. ऐसे में सवाल यह है कि बाइडेन सरकार के इस नए नियम से अमेरिका में रहने वाले भारतीयों पर क्या असर पड़ेगा. बता दें कि इस नीति के लागू होने से अमेरिका में रहने वाले भारतीयों के बीच निर्वासन का डर कम होगा. 2011 के बाद से अमेरिका में गैर-दस्तावेजी भारतीयों की संख्या में 70 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो किसी भी दूसरे देश की तुलना में सबसे तेज वृद्धि है. ऐसे में भारतीयों के लिए बाइडेन सरकार की इस नई नीति बड़ा फायदा हो सकता है.

जानिए पूरा प्रोसेस

नए नियम के तहत बाइडने सरकार ने उन बच्चों के लिए भी वर्क वीजा प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरल बना दिया है, जो ग्रेजुएट हैं. नई नीति के अनुसार जो लोग अर्हता प्राप्त करेंगे उन्हें कार्य प्राधिकरण और स्थायी निवास के लिए आवेदन करते समय अमेरिका में तीन वर्ष तक रहने का अधिकार मिलेगा. एक बार जब किसी के पास स्थायी निवास यानी ग्रीन कार्ड होगा तो वह व्यक्ति सैद्धांतिक रूप से बाद में नागरिकता के लिए आवेदन कर सकता है.

Latest News

अमेरिकी बाजार में जल्द लॉन्च होगा सूरज और हवा से बना डिब्बाबंद पानी, जानें कैसे होगा तैयार

US News; Drinking Water: पीने का पानी सतही जल या भूजल स्‍त्रोत से आता है. सतही जल उसे कहते...

More Articles Like This