UN की रिपोर्ट में बड़ा दावा, परमाणु हथियार बनाने के करीब पहुंचा ईरान

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

United Nations: संयुक्त राष्ट्र (UN) के परमाणु निगरानी निकाय ने ईरान को लेकर हैरान कर देने वाली जानकारी शेयर की है. सोमवार को परमाणु निगरानी निकाय की ओर से जारी की गई एक गोपनीय रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान ने संवर्धित यूरेनियम भंडार को उस लेवल तक विकसित कर लिया है, जहां से हथियार बनाना आसान होने वाला है. रिपोर्ट में स्‍पष्‍ट रूप से कहा गया है कि ईरान ने अपने संवर्धित यूरेनियम भंडार को हथियार बनाने के स्तर के करीब तक बढ़ा लिया है. ऐसे में आइए जानते हैं ये पूरा मामला.

रिपोर्ट में दावा

यूएन के परमाणु निगरानी निकाय द्वारा जारी किए गए गोपनीय रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ईरान के पास अब 60 प्रतिशत की शुद्धता का 142.1 किलोग्राम संवर्धित यूरेनियम है. ये फरवरी में जारी की गई एक रिपोर्ट के बाद से अब तक 20.6 किलोग्राम अधिक है. यानी कि ईरान ने अपने संवर्धित यूरेनियम भंडार को हथियार बनाने के लक्ष्‍य के करीब तक पहुंचा लिया है. बता दें कि ये रिपोर्ट ऐसे समय में आई है कि जब पूरे मध्य पूर्व के क्षेत्र में तनाव की स्थिति है. कुछ दिन पहले ही इजरायल और ईरान दोनों ने ही एक दूसरे पर हमला भी किया था.

परमाणु हथियार से एक कदम दूर ईरान

जानकारी दें कि परमाणु हथियार को बनाने के लिए 90 फीसदी की शुद्धता वाला संवर्धित यूरेनियम की आवश्‍यकता है. ईरान 60 प्रतिशत शुद्धता के संवर्धित यूरेनियम के साथ अब अपने लक्ष्य को हासिल करने से बस एक कदम की दूरी पर है. एपी की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान इस प्रक्रिया को धीमा करने के बदले में देश के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम पर लगाए गए आर्थिक बैन को हटाने की मांग कर रहा है.

ईरान के पास इतना है यूरेनियम

विभिन्न रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरान के पास में समृद्ध यूरेनियम का कुल 6201.3 किलोग्राम का भंडार उपलब्‍ध है. अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी की पिछली रिपोर्ट के बाद से 675.8 किलोग्राम की वृद्धि को दिखाता है.

ये भी पढ़ें :- International News: इजराइल के राफा पर हमले से आगबबूला हुए इस्लामिक स्टेट, मुस्लिम देशों के सबसे बड़े संगठन ने दी धमकी

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This