इस अनोखे पेड़ की गजब कहानी! काटने पर निकलता है खून जैसा तरल, करोड़ों में है कीमत; जानिए खूबियां

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Bloodwood Tree Specification: दुनिया में कई प्रकार के पेड़ पौधे पाए जाते है. विभिन्न प्रकार के पेड़ों और पौधों से जड़ी बुटियां बनाने का काम किया जाता है. इस बीच आज हम आपको एक ऐसे पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको काटने के बाद उसके टहनियों से खून निकलता है. ये बात जानकर आप चौंक सकते हैं, लेकिन यह सत्य है.

दरअसल, दुनिया में एक ऐसा पेड़ है जो अपनी अनोखी खूबी के लिए जाना जाता है. इस पेड़ को काटने के दौरान उसमें एक लाल रंग का तरल पदार्थ निकलता है जो खून जैसा लगता है. पेड़ को ब्लडवुड ट्री के नाम से जाना जाता है और इससे औसधियों को बनाने का काम किया जाता है. यह औसधियां महंगी आती हैं. पेड़ को काटने के दौरान इसका खून वैसे ही निकलेगा, जैसे इंसान की शरीर को काटने पर निकलता है.

कहां पाया जाता है यह पेड़

खास प्रकार के इस पेड़ को ब्लडवुड ट्री के नाम से जाना जाता है. यह अफ्रीका के कुछ खास इलाकों में पाया जाता है. इसको स्थानीय भाषा में किआट मुकवा या मुनिंगा भी कहते हैं. ब्लडवुड ट्री का वैज्ञानिक नाम ‘सेरोकारपस एंगोलेनसिस’ है.

बता दें कि ये पेड़ मोजाम्बिक, नामीबिया, तंजानिया और जिम्बाब्वे जैसे देशों में पाया जाता है. इस पेड़ की खास बात है कि यह परिस्थितियों में ही उगता है और इसकी लकड़ी काफी कीमती होती है.

खून के रंग का निकलता है पदार्थ

ब्लडवुड ट्री अपनी खूबी के लिए जाना जाता है. इसको काटने पर एक गाढ़ा, लाल रंग का तरल पदार्थ निकलता है. यह पदार्थ देखने में इंसानी खून के जैसा दिखता है. हालांकि, यह वास्तव में खून नहीं होता है. बल्कि पेड़ का एक प्राकृतिक रस होता है. इस रस में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिसका प्रयोग विभिन्न प्रकार की दवाईयों को बनाने में किया जाता है.

लकड़ी से बनती हैं दवाएं

उल्लेखनीय है कि यह पेड़ एक प्रकृतिक औषधि के जैसे होता है. इसकी लकड़ी से बनी दवाएं दाद से लेकर मलेरिया तक, कई प्रकार की बीमारियों का इलाज करने में सक्षम होती हैं. यह पेड़ अपनी अनोखी खूबियों के कारण और अपनी ऊचांई के कारण जाना जाता है. औमौतर पर ब्लडवुड ट्री की लंबाई 12 से 18 मीटर तक लंबी होती है. इन पेड़ों की कीमत कई बार लाखों तो कई बार करोड़ों में होती है.

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This