Boat Capsizes In Congo: कांगों में दर्दनाक हादसा, नाव पलटने से 80 लोगों की मौत; एक्शन में राष्ट्रपति

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Boat Capsizes In Congo: मध्य अफ्रीका में स्थित देश कांगो की राजधानी किंशासा के पास बड़ा हादसा हुाआ है. जहां क्वा नदी में नाव पलटने से 80 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. हादसे के बाद कांगो के राष्ट्रपति फेलिक्स त्सेसीकेदी ने जांच का आदेश दिया है.

राष्टपति ने जताया दुःख

दरअसल, यह हादसा डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो के माई-नडोम्बे प्रांत में मुशी शहर से 70 किलोमीटर दूर क्वा नदी पर हुआ. जहां 270 से ज्यादा लोगों को लेकर जा रही एक नाव पलट गई. इस दर्दनाक हादसे में 80 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. इस दुर्भाग्यपूर्ण हादसे पर राष्ट्रपति फेलिक्स त्सेसीकेदी ने दुःख जताया है. साथ ही इस तरह की दुर्भाग्यपूर्ण घटना फिर नहीं हो, इसलिए इस दर्दनाक हादसे के वास्तविक कारणों की जांच करने का आदेश दिया है.

अधिकारियों को दिए निर्देश

कांगो के राष्ट्रपति फेलिक्स त्सेसीकेदी ने अधिकारियों को इस आपदा से प्रभावित लोगों की मदद के लिए आवश्यक उपाय करने का निर्देश दिया है. साथ ही राष्ट्रपति फेलिक्स ने कहा कि इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना के सही कारणों को स्पष्ट करने और भविष्य में ऐसी आपदा को दोबारा होने से रोकने के लिए हादसे की जांच की जाए. राष्ट्रपति भवन की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि गणतंत्र के राष्ट्रपति ने इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना के वास्तविक कारणों की जांच करने का आदेश दिया है.

इस वजह से हुआ हादसा

ज्ञात हो कि कांगो के जलक्षेत्र में घातक नाव दुर्घटनाएं आम हैं. क्योंकि, मध्य अफ्रीकी देश कांगो के विशाल वन क्षेत्र में बहुत कम पक्की सड़कें हैं. ऐसे में नदी के रास्ते यात्रा करना आम बात है.  यहां नावों और जहाजों पर अक्सर उनकी क्षमता से कहीं अधिक सामान भरा होता है. जिसके चलते यहां आए दिन ऐसी घटनाएं होती रहती हैं. वहीं, किंशासा में हुई इस घटना को लेकर माई-नडोम्बे प्रांत की गवर्नर रीता बोला दुला ने रॉयटर्स को बताया कि यह घटना रात में नौकायन के कारण हुई.

 

Latest News

भारत में मिला मंकीपॉक्स का दूसरा मामला, जानिए कोरोना से कितना खतरनाक है यह संक्रमण?

MonkeyPox in India: मंकीपॉक्स अफ्रीकी देश में तेजी से फैल रहा है. इस संक्रमण का मामला अब भारत में...

More Articles Like This