PM बनने के बाद पहली बार कीर स्टार्मर का बड़ा एक्शन, 7 सांसद निलंबित

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Britain: ब्रिटेन में डेढ़ दशक बाद लेबर पार्टी ने सत्‍ता में वापसी की है. लेबर पार्टी नेता कीर स्‍टार्मर ने प्रधानमंत्री के रूप में कमान संभाली है. प्रधानमंत्री बनने के पहली बार स्‍टार्मर ने बड़ा एक्‍शन लिया है. उन्‍होंने लेबर पार्टी के ही सात सांसदों को निलंबित कर दिया है. दरअसल कीर स्‍टार्मर पिछले कंजर्वेटिव सरकार द्वारा लाए गए 2 चाइल्‍ड बेनिफिट कैप पॉलिसी में संशोधन करना का फैसला लिया, लेकिन सात सांसदों ने इसका विरोध किया. इस पर पीएम ने सख्‍त कदम उठाते हुए पार्टी व्हिप का उल्‍लंघन करने के मामले में इस सभी सांसदों को सस्‍पेंड कर दिया.

इस वजह से सस्‍पेंड हुए सात सांसद

दरअसल, सरकारी खर्च को कम करने के उद्देश्‍य से कंजर्वेटिव सरकार यह नीति लाई थी. इसके पॉलिसी के अंतर्गत दो बच्‍चों के बाद सरकार की ओर से मिलने वाली आर्थिक मदद पर रोक लगा दी गई थी. अब पीएम कीर स्‍टार्मर 2 चाइल्‍ड बेनिफिट कैप पॉलिसी में संशोधन करने की तैयारी में है. स्‍टार्मर सरकार के इस कदम का लेबर पार्टी के सांसद ही खिलाफ हो गये. संशोधन बिल के खिलाफ सात सांसदों ने विरोध के सुर बुलंद किए. इस पर पीएम स्‍टार्मर और पार्टी हाईकमान एक्‍शन मोड में आ गया. लेबर पार्टी ने इन सभी सांसदों को सस्‍पेंड कर दिया. इन सभी सांसदों पर पार्टी व्हिप का उल्‍लंघन करने को लेकर एक्‍शन लिया गया है.

निर्दलीय के तौर पर संसद में मौजूद रहेंगे सांसद

6 महीन के लिए निलंबित होने वाले सांसदों में पूर्व शैडो चांसलर जॉन मैकडॉनेल भी शामिल हैं. उनके अलावा रिचर्ड बरगॉन, रेबेका लॉन्‍ग बेली, इमरान हुसैन, इयान बायर्न, अपसाना बेगम और जारा सुल्‍ताना को भी सस्‍पेंड कर दिय गया है. लेबर पार्टी के तरफ से जिन सांसदों को निलंबित किया गया है, वे सभी अब संसद में निर्दलीय एमपी के रूप में मौजूद रहेंगे. इन सभी सांसदों ने संशोधन के खिलाफ वोट किया था. 2 चाइल्‍ड बेनिफिट कैप पॉलिसी में संशोधन का प्रस्‍ताव पार्लियामेंट में गिर गया.

बता दें कि यूरोपीय संघ से अलग होने वाले ब्रिटेन के सामने कई चुनौतियां खड़ी हैं. इसके साथ ही कंजर्वेटिव सरकार की ओर से लाई गई कुछ नीतियों में बदलाव करना भी लेबर पार्टी की नई सरकार के कार्यसूची में है. ये सब प्रधानमंत्री कीर स्‍टार्मर के लिए इतना आसान नहीं होने वाला है. इसकी एक झलक 2 चाइल्‍ड बेनिफिट कैप नीति में संशोधन के दौरान देखने को मिली है.

क्‍या है 2 चाइल्‍ड बेनिफिट कैप पॉलिसी?

साल 2017 में कंजर्वेटिव सरकार ने 2 चाइल्‍ड बेनिफिट कैप पॉलिसी लाई थी. इसका उद्देश्‍य सरकारी खर्च में कमी लाना था. इस नीति से सरकार द्वारा मिलने वाली सुविधाओं को दो बच्‍चों तक सीमित कर दिया गया था. इस नीति के अमल में आने के बाद जिस ब्रिटिश दंपति को 2 से ज्‍यादा बच्‍चे होते हैं, उन्‍हें सालाना 3,200 पाउंड यानी 3,45,728 रुपये की आर्थिक मदद नहीं दी जाती है. कई एक्‍सपर्ट का मानना है कि सरकार की इस नीति से बड़ी संख्‍या में बच्‍चे गरीबी का दंश झेलने को मजबूर हैं. इसलिए अब पीएम कीर स्‍टार्मर इस नीति में संशोधन करना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें :- ओलंपिक खेलों के सिंबल में क्यों होते हैं पांच रिंग, आपको पता है इनका मतलब?

 

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This