ब्रिटेन में नहीं थम रही हिंसा, धुर दक्षिणपंथियों के निशान पर पुलिस, वाहनों पर फेंके पेट्रोल बम

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Britain Violence: ब्रिटेन में मुस्लिमों और धुर दक्षिणपंथियों के बीच जारी हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है. प्रदर्शनों के वजह से ब्रिटेन के पीएम किर स्‍टार्मर की मुश्किलें बढ़ गई है. यूके में बड़े पैमाने पर प्रदर्शन जारी हैं. अब तक 17 शहरों में आगजनी और पुलिस से झड़प के मामले देखने को मिले हैं. दक्षिणपंथी प्रदर्शनकारी पुलिस को भी लगातार टारगेट कर रहे हैं. ताजा घटनाक्रम में धुर दक्षिणपंथियों ने पुलिस वाहनों पर पेट्रोल बमों से हमला किया है. इस हमले के फुटेज भी सामने आए हैं.

इन इलाकों में पेट्रोल बम से हमले

अराजक तत्‍वों ने प्लायमाउथ, बर्नले, बर्मिंघम और बेलफास्ट में पुलिस वैन को निशाना बनाया है. उत्तरी आयरलैंड की राजधानी बेलफास्ट में उपद्रवियों ने पुलिस के वाहनों पर पेट्रोल बम से हमले किए हैं. वहीं सैंडी रो में एक सुपरमार्केट के करीब पुलिस को तैनात किया गया था, यहां उनकी गाड़ी को उपद्रवियों ने आग के हवाले कर दिया था. पुलिस वैन पर पेट्रोल बम, बोतलें और लकड़ी के तख्ते फेंके गए. काले कपड़े पहने युवाओं ने पुलिस लैंड रोवर्स पर पत्थरों से हमला किया. करीब 12 लोग पुलिस वैन पर हमला किए थे.

हिंसा के बाद ज्‍यादातर सड़कें सील

इन घटनाओं के बाद पुलिस ने अधिकतर सड़कों को सील कर दिया है. पुलिस ने एक बयान में कहा कि उनकी टीम दक्षिण बेलफास्ट के डोनेगल रोड इलाके में व्‍याप्‍त अस्थिरता से निपट रही है. साथ ही पुलिस ने जनता से डोनेगल रोड और सैंडी रो इलाके ने न जाने की सलाह दी है. पुलिस के मुताबिक इंग्लैंड और उत्तरी आयरलैंड के कुछ हिस्सों में छह दिनों के दंगों के बाद लगभग 400 लोग गिरफ्तार हुए हैं. देश में हिेंसा की घटना में दर्जनों पुलिस अधिकारी भी जख्‍मी हो गए हैं.

जानें क्‍या हैं मामला

मालूम हो कि उत्‍तर-पश्चिमी इंग्‍लैंड में चाकू से किए गए हमले में तीन बच्चियों की मौत हो गई थी, जिसके बाद हिंसा भड़क उठी है. हमले के बाद सोशल मीडिया पर झूठी अफवाहें फैल गईं कि हमलावर एक संदिग्ध मुस्लिम शरण चाहने वाला था. इसके बाद मुस्लिम धूर दक्षिणपंथियों के निशाने पर आ गए हैं. हालांकि इस घटना का संदिग्ध 17 साल का एक्सेल रुदाकुबाना बताया गया है, जो ब्रिटेन का ही निवासी है. इसके बावजूद भी अप्रवास और मुस्लिम विरोधी प्रदर्शन थम नहीं रहे हैं. देशभर में हो रही हिंसा के बाद ब्रिटेन के पीएम स्टार्मर ने आपात बैठक बुलाई. पीएम स्‍टार्मर ने कहा कि प्रदर्शनकारियों से निपटते हुए सभी को सुरक्षा प्रदान की जाएगी.

ये भी पढ़ें :- बांग्लादेश में तख्तापलट, PM के रेस में मोहम्मद यूनुस, क्या संभाल पाएंगे देश की सत्ता

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This