भारत में अवैध तरीके से घुसने की कोशिश में बांग्लादेशी नागरिक, BSF ने 11 को दबोचा

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Bangladeshi citizen trying to enter in India: भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश में पिछले दिनों से हालात काफी खराब हैं. पिछले कुछ दिनों से देश में आरक्षण को लेकर प्रदर्शन हो रहा था, जिसने धीरे-धीरे हिंसा का रूप ले लिया. इसके बाद हिंसा की आग ऐसी जली कि पूरी कानून व्यवस्था चरमरा गई और देश में तख्तापलट हो गया. प्रधानमंत्री शेख हसीना को अपने पद से इस्तीफा देने के साथ देश भी छोड़ना पड़ गया. हालात को काबू करने के लिए देश में अंतरिम सरकार का गठन किया गया, जिसकी कमान मोहम्मद यूनुस संभाल रहे हैं. विगत गुरुवार को उन्होंने शपथ ली. उनकी कैबिनेट में 16 मंत्री सलाहकार भी शामिल हुए हैं.

अंतरिम सरकार के गठन के बाद भी बांग्लादेश में हालात समान्य नहीं हो रहे है. इस बीच बांग्लादेशी नागरिक भारत में घुसने की कोशिश कर रहे हैं. बांग्लादेश के लोग भारत की सीमा से सटे राज्यों के बॉर्डर पर जमा हैं. कुछ तो अवैध तरीके से भारत में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे हैं. देश में पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और मेघालय की सीमा पर कई ऐसे बांग्लादेश के लोगों को पकड़ा गया है जो अवैध तरीके से भारत में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे.

चूकी भारत 15 अगस्त को अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाने वाला है. इसको लेकर पूरे देश में सुरक्षा व्यवस्था काफी सख्त कर दी गई है. भारतीय सीमाओं पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं. हालांकि, बांग्लादेश में बिगड़ते हालात के कारण सीमाओं से भारत में घुसपैठ करने वालों की संख्या बढ़ गई है. इस वजह से बीएसएफ पूरी तरीके से सतर्क है.

11 लोगों ने की अवैध तरीके से घुसने की कोशिश

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीमा सुरक्षा बल यानी बीएसएफ ने बताया कि 11 बांग्लादेशी भारत में घुसने का प्रयास कर रहे थे, जिनको अंतरराष्ट्रीय सीमाओं से पकड़ा गया है. जिनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है. जानकारी के मुताबिक 11 बांग्लादेश के नागरिकों में से 2 को पश्चिम बंगाल, 2 को त्रिपुरा और 7 बांग्लादेशी नागरिकों को मेघालय की सीमा से पकड़ा गया है. बॉर्डर सेक्योरिटी फोर्स ने बताया कि इन लोगों से पूछताछ की जा रही है और आग्रिम जांच के लिए पुलिस के हवाले कर दिया गया है.

उत्तराखंड में मिला एक अवैध प्रवासी

बांग्लादेश से भागकर कई लोग उत्तराखंड में भी घुसने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसे में सुरक्षाकर्मियों ने त्तराखंड के रूड़की शहर से भी एक अवैध प्रवासी को पकड़ा है. जिस शख्स को पकड़ा गया है उसकी पहचान बांग्लादेश के खुलना जिले के निवासी के तौर पर हुई है. जिसका नाम रहीमुल बताया जा रहा है. जानकारी के अनुसार उसकी उम्र 50 साल की है. शख्स को शनिवार देर रात संदिग्ध अवस्था में रूड़की सिविल लाइंस के ढंडेरा इलाके से अरेस्ट किया गया था. अवैध प्रवासी को लोकल पुलिस स्टेशन में पूछताछ के लिए ले जाया गया.

बॉर्डर पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

भारतीय सीमा सुरक्षा बल यानी बीएसएफ ने एक बयान में कहा कि अगले हफ्ते भारत 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाने वाला है, जिसके मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर सुरक्षा मजबूत करने के लिए, बीएसएफ, पूर्वी कमान के एडीजी की अध्यक्षता में बल के कोलकाता कार्यालय में एक परिचालन सम्मेलन आयोजित किया गया था.

यह भी पढ़ें: बांग्लादेश में सड़कों पर उतरे अल्पसंख्यक, आज हिंदू समुदाय से मिलेंगे अंतरिम सरकार के मुखिया यूनुस

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This