कोलंबिया में बुलफाइटिंग बैन, नाराज समर्थकों ने प्रतिबंध के खिलाफ चलाया अभियान

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Colombia: दुनिया के कई देशों में बुलफाइटिंग बेहद लोकप्रिय खेल है, हालांकि इस खतरनाक खेल पर रोक लगाने की मांग दुनियाभर के पशुप्रेमियों की ओर से लगातार की जाती रही है. जिससे दुनिया भर के उन देशों की लिस्‍ट और छोटी हो गई, जहां सदियों पुरानी यह परंपरा अभी भी जारी है.

दक्षिण अमेरिका के एक देश कोलंबिया में बुलफाइटिंग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. सोमवार को राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो ने बुलफाइटिंग पर बैन लगाने वाले बिल पर हस्ताक्षर किए. हालांकि इस फैसले से समर्थक नाराज हैं और फैसले के खिलाफ कोर्ट जानें की बात कही है.

प्रतिबंध लगाने को लेकर लंबी बहस

राष्ट्रपति गुस्‍तावो पेट्रो ने बोगोटा के बुलरिंग में आयोजित एक समारोह में सैकड़ों पशु अधिकार कार्यकर्ताओं के सामने इस बिल पर साइन किए, जब बैल की पोशाक पहने एक समर्थक ने उन्हें इसकी एक प्रति सौंपी. कोलंबिया में इस खतरनाक खेल पर प्रतिबंध लगाने को लेकर काफी लंबी बहस हुई. कोलंबिया की संसद में गरमागरम बहस के बाद मई में कांग्रेस ने बुलफाइटिंग पर रोक को हरी झंडी दी थी.

2027 तक पूरी तरह से बैन लगाने की मांग

कोलंबिया के राष्‍ट्रपति ने विधेयक पर हस्ताक्षर करने के बाद कहा कि हम दुनिया को यह नहीं बता सकते कि मनोरंजन के लिए जीवित और संवेदनशील जानवरों को मारना संस्कृति है. मनोरंजन के लिए किसी जानवर को मारने की इस तरह की कल्‍चर हमें मनोरंजन के लिए इंसानों को भी मारने के तरफ ले जाएगी, क्योंकि हम भी तो एक जानवर हैं.

बता दें कि इस विधेयक के जरिए सरकार से साल 2027 तक देशभर में बुलफाइट्स पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया गया है. इसके साथ ही सरकार को एक दर्जन से अधिक बुलरिंग को सांस्कृतिक और खेल स्थलों में बदलने की बात कही गई है. पिछले कुछ सालों में पशु अधिकारों से जुड़े मामलों पर तेज बहस के वजह से इस खतरनाक खेल की लोकप्रियता में गिरावट देखने को मिली है.

प्रतिबंध के खिलाफ सोशल मीडिया पर अभियान

कोलंबिया में बुलफाइटिंग समर्थकों ने सोमवार को इस पुरानी परंपरा के समर्थन में सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर अपना अभियान शुरू किया, जिसमें कहा कि कोलंबिया के श्रम मंत्रालय के समर्थन के बिना ही इस बिल को हरी झंडी दे दी गई. समर्थकों ने कहा कि वे कोलंबिया के संवैधानिक अदालत में इसकी चुनौती देंगे.

समर्थकों ने दिया तर्क 

बुलफाइटिंग के समर्थकों ने अपना तर्क देते हुए कहा कि यह प्रतिबंध अल्पसंख्यकों के अपनी सांस्कृतिक विरासत को व्यक्त करने के अधिकारों का उल्लंघन करता है. इस फैसले से उन लोगों की आजीविका भी खतरे में आ सकता है जो बुलफाइटिंग से अपना भरण पोषण करते हैं. जैसे कि इवेंट प्रमोटर, मैटाडोर, व्यापारी और पशुपालक जो बुलफाइट्स में इस्तेमाल किए जाने वाले आक्रामक और मांसल जानवरों के प्रजनन में एक्‍सपर्ट हैं.

अभी भी 7 देशों में बुलफाइटिंग मान्य

कोलंबिया में बुलफाइटिंग पर प्रतिबंध लगने के बाद अब उन देशों की लिस्‍ट और छोटी हो गई, जहां सदियों पुरानी यह परंपरा अभी भी चल रही है. अब केवल 7 देशों में ही बुलफाइट की परमिशन है. स्पेन के अलावा फ्रांस, वेनेजुएला, पुर्तगाल, मैक्सिको, इक्वाडोर और पेरू में अभी भी यह खेल खेला जाता है. हालांकि, इस देशों की कुछ नगरपालिका और स्थानीय सरकारों ने अपने-अपने यहां प्रतिबंध लगा रखा है.

ये भी पढ़ें :- सऊदी में नौकरी का सपना देख रहे भारतीयों को झटका, स्‍थ‍ानीय लोगों के लिए आरक्षण लागू

 

 

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This