US ने ढूंढ़ निकाली रूस की ‘अजेय’ परमाणु मिसाइल लॉन्च साइट, Burevestnik का नाम सुनते ही कांपती है दुनिया

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Burevestnik: यूक्रेन-रूस युद्ध के दौरान अमेरिका ने एक ऐसे बड़े रहस्य का पता लगाया है, जंग में रूस के खिलाफ यूक्रेन की मदद करने में कारगर साबित हो सकता है. दरअसल, दो अमेरिकी शोधकर्ताओं ने रूस के मिसाइल लॉन्‍च करने वाले साइट का पता लगा लिया है.

अमेरिकी शोधकर्ताओं ने बताया कि उन्होंने रूस में 9M730 बुरेवेस्टनिक की संभावित तैनाती स्थल की पहचान कर ली है, जो एक नई परमाणु ऊर्जा से चलने वाली, परमाणु हथियारों से लैस क्रूज मिसाइल है.

अमेरिकी सुरक्षा को भी चकमा देने में सक्षम

आपको बता दें कि बुरेवेस्टनिक इतना खतरनाक है कि पूरी दुनिया इससे कांपती है. बुरेवेस्‍टनिक को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अजेय बताया था. उन्‍होंने कहा कि हथियार (जिसे NATO ने SSC-X-9 स्काईफॉल नाम दिया है) की लगभग असीमित रेंज है, जो अमेरिकी मिसाइल सुरक्षा को भी चकमा देने में सक्षम है.

विकिरण-विस्फोट का खतरा

वहीं, पश्चिमी देशों के कुछ एक्सपर्ट्स का राष्ट्रपति पुतिन के दावों और बुरेवेस्टनिक के रणनीतिक महत्व पर कुछ और मत है. उनका कहना हे कि इससे मॉस्को में ऐसी क्षमताएं नहीं बढ़ेंगी जो पहले से मौजूद नहीं हैं और इससे विकिरण-विस्फोट दुर्घटना का भी खतरा है.

नई मिसाइल की संभावित तैनाती स्थल

अमेरिकी शोधकर्ताओं ने कमर्शियल सैटेलाइट फर्म, प्लैनेट लैब्स की तरफ से ली गई कुछ तस्वीरों का इस्तेमाल करते हुए एक निर्माण परियोजना की पहचान की, जिससे अमेरिकी शोधकर्ताओं ने 9M370 ब्यूरवेस्टनिक मिसाइल की तैनाती वाला ठिकाना बताया. इसे दो नामों- वोलोग्दा-20 और चेबसारा के नाम से जाना जाता है. यह नई मिसाइल की संभावित तैनाती स्थल है, जो मॉस्को से 295 मील (475 किमी) उत्तर में है.

अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, अनुसंधान और विश्लेषण संगठन के एक्सपर्ट डेकर एवेलेथ ने सैटेलाइट इमेजरी देखी, जिसके बाद उन्‍होंने अनुमान लगाया कि ये निर्माणाधीन नौ क्षैतिज लॉन्च पैड हैं, जिसे हमले से बचाने के लिए या किसी एक में आकस्मिक विस्फोट से अन्य में मिसाइलों के विस्फोट को रोकने के लिए उच्च बर्म के अंदर तीन समूहों में रखा गया है.

इसे भी पढें:-भारत समेत ये तीन देश रूस-यूक्रेन युद्ध में कर सकते हैं मध्यस्थता, शांति वार्ता को लेकर पुतिन का बड़ा बयान

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This