International News: कनाडा ने दिया ईरान को एक और बड़ा झटका, IRGC को घोषित किया आतंकी संगठन

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

International News: मुसीबत में घिरे ईरान पर पश्चिमी देश लगातार प्रतिबंधों का बोझ बढ़ा रहे हैं. जिससे निपटना ईरान के लिए मुश्किल होता जा रहा है. कनाडा की सरकार ने ईरान को एक और बड़ा झटका दिया है. कनाडा ने ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर (IRGC ) को आतंकी संगठन घोषित कर दिया है. कनाडा IRGC के ऊपर विदेशों में सैन्य बलों को मदद करने का आरोप लगाते हुए यह कदम उठाया है.

कनाडा ने ईरान पर लगाए आरोप 

कनाडा सरकार के इस कदम के चलते ईरान मुश्किलें बढ़ सकती है. इसके चलते इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर (IRGC ) के अधिकारी कनाडा यात्रा नहीं कर पाएंगे. बता दें कि कनाडा ने ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स को आतंकवादी गुट के रूप में चिन्हित किया है. कनाडा के विदेश और कानून मंत्रियों ने ईरानी शासन पर आतंकवाद को समर्थन करने, ईरान के अंदर और बाहर मानवाधिकारों के प्रति लगातार अनादर प्रदर्शित करने और साथ ही अंतरराष्ट्रीय नियम-आधारित व्यवस्था को अस्थिर करने की इच्छा रखने का आरोप लगाया है.

कनाडाईयों को ईरान छोड़ने का आदेश

साथ ही उसने इस्लामी देश ईरान में रहने वाले कनाडाई लोगों से देश छोड़ने के लिए कहा है. साथ ही उन्होंने कनाडा के लोगों से ईरान की यात्रा ना करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा, “जो लोग अभी ईरान में हैं, उनके लिए घर वापस आने का समय आ गया है.” सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री डोमिनिक लेब्लांक ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “हमारी सरकार ने क्रिमिनल कोड के तहत इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कोर को आतंकवादी समूह घोषित करने का फैसला लिया है.”

ये देश पहले ही घोषित कर चुके हैं आतंकी संगठन?

बता दें कि कनाडाई सरकार ने ये कदम विपक्ष और कुछ ईरानी प्रवासियों के दबाव में आकर लिया है. ईरानी डाइसपोरा मांग कर रहा था कि कनाडा सरकार IRGC को आतंकवादी संगठन घोषित किया जाए. कनाडा के इस कदम से ईरान रिवोल्यूशनरी गार्ड के सदस्यों का कनाडा में प्रवेश प्रतिबंधित हो गया है. अमेरिका, सऊदी अरब, बहरीन और स्वीडन आदि पहले ही IRGC को आतंकी संगठन घोषित कर चुके हैं.

Latest News

Horoscope: किसे मिलेगा किस्मत का साथ और किसे होना पड़ेगा परेशान, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 07 July 2024, Horoscope: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This