Canada: कनाडा ने ईरान को दिया बड़ा झटका, इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड को घोषित किया आतंकी संगठन

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Canada: कनाडा की सरकार ने ईरान के सशस्त्र बल के एक अहम निकाय ‘इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स’ को आतंकी संगठन घोषित कर दिया. इस बात का ऐलान कनाडा के सार्वजनिक सुरक्षा मामलों के मंत्री डोमिनिक लीब्लांक ने किया. उन्‍होंने एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्‍यम से बताया कि  कनाडाई सरकार ने कहा कि ‘इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) के कार्यो और तथ्‍यों के आधार पर माना जा रहा है कि ईरान की सेना आतंकी गतिविधियों में शामिल है.

Canada सरकार का सख्‍त संदेश

उन्‍होंने कहा कि ईरान जानबूझकर किसी के निर्देश पर या फिर किसी के साथ मिलकर इन आतंकी गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं. ऐसे में ‘इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स को आतंकी संगठन घोषित किया जाता है. उन्‍होंने ये भी कहा कि ईरान की सेना का आतंकी संगठनों हिजबुल्ला और हमास के साथ भी नाता है. ऐसे में क्रिमिलन कोड के तहत आईआरजीसी को आतंकी संगठन घोषित करने का मतलब कनाडा का आतंकी गतिविधियों से निपटने के लिए हर औजार का इस्तेमाल करने का सख्‍त संदेश है.

आईआरजीसी की संपत्ति होगी जब्त

कनाडा की सरकार ने कहा कि इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स को आतंकी संगठन घोषित करने का मतलब ये है कि कनाडा के वित्तीय संस्थान जैसे- बैंक और ब्रोकरेज फर्म आदि आईआरसीजी से जुड़ी संपत्ति को जब्त करेंगे. इसके साथ ही किसी भी व्यक्ति या संस्था का आईआरजीसी से कोई भी समझौता या संबंध अपराध माना जाएगा. कनाडा ने ईरान की सेना के निकाय आईआरजीसी पर मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए कहा कि ये अंतरराष्ट्रीय नियम आधारित व्यवस्था को अस्थिर करना चाहते हैं.

मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप

आईआरजीसी पर प्रतिबंधों से यह स्‍पष्‍ट है कि कनाडा ईरान की गैरकानूनी गतिविधियों पर कोई दया नहीं करेंगी. कनाडा सरकार सदैव मानवाधिकारों की समर्थक रही है, ऐसे में जो भी मानवाधिकारों के खिलाफ काम करेगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी, चाहे फिर वो कोई भी हो. ‘

इसे भी पढ़ें:-Monolith: एक बार फिर लास वेगास में दिखा रहस्यमयी खंभा, शीशे जैसा चमकने वाला मोनोलिथ से दुनियाभर में हड़कंप

 

Latest News

Hathras Stampede: हाथरस हादसे के बाद भोले बाबा का पहला बयान आया सामने, कही ये बड़ी बात

Hathras Stampede: हाथरस की इस ह्रदय विदारक घटना ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया. मामला सुप्रीम कोर्ट चला...

More Articles Like This