कनाडा में खालिस्तानियों का जनमत संग्रह, लगाए गए भारत विरोधी नारे, वीडियो वायरल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Canada: कनाडा में भारत के खिलाफ खालिस्‍तानी विरोध प्रर्दशन जारी है. पिछले दिनों खबरें आई थी खालिस्‍तानियों ने हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की है. अब खालिस्‍तानी समर्थक अलगाववादियों ने कनाडा में जनमत संग्रह शुरू कर दिया है. इसको लेकर विवार को हजारों सिख अलबर्टा प्रांत के कैलगरी म्यूनिसपल प्लाजा में एकत्र हुए और भारत के खिलाफ भड़काऊ नारेबाजी किए.

इस आयोजन में ‘किल इंडिया’ और ‘दिल्ली बनेगा खालिस्तान’ के नारे लगाए जा रहे थे. इसको लेकर नई दिल्ली ने भारत विरोधी आयोजन के खिलाफ कनाडा के विदेश मंत्रालय में शिकायत की थी, लेकिन जस्टिन ट्रूडो की पुलिस ने इसे रोकने का कोई उपाय नहीं किया. बल्कि जब भारत विरोधी नारे लगाए जा रहे थे, तो कनाडाई पुलिस चुपचाप खड़े होकर तमाशा देख रही थी.

जनमत संग्रह में बड़ी संख्‍या में शामिल हुए सिख

सिटी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार को जनमत संग्रह सुबह शुरू हुआ और शाम तक चला, जिसमें अलबर्टा में मौजूद सिख समुदाय के लोग शामिल हुए. अलबर्टा में सिख बड़ी संख्‍या में है. कनाडा के दस लाख सिखों में से लगभग 1 लाख सिख यहीं निवास करते हैं. जनमत संग्रह में प्रमुख खालिस्तानी चरमपंथी हरदीप सिंह निज्जर का परिवार सबसे पहले वोट डाला था. बता दें कि खालिस्‍तानी निज्जर की पिछले से 28 जून  को कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.

इसे रोकना उनके हाथ में नहीं है: मेयर

जब जनमत संग्रह के आयोजन के बाद काफी बवाल हुआ तो मेयर पर भी सवाल उठा. इस आयोजन को लेकर कैलगरी की भारतीय-कैनेडियन मेयर ज्योति गोंडेक असमर्थता जताई, गोंडेक ने कहा कि इसे रोकना उनके हाथ में नहीं है. उन्होंने कहा, ‘म्यूनिसिपल प्लाजा में कई गतिविधियां होती हैं क्योंकि यह एक सार्वजनिक क्षेत्र है. इन आयोजनों को हम अनुमति या स्वीकृति नहीं देते हैं. लोग एक समुदाय के रूप में अपनी इच्छानुसार इकट्ठा हो सकते हैं और जो चाहें कर सकते हैं. गोंडेक ने कहा कि यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे हम कंट्रोल या निगरानी कर सकें.

सिटी न्यूज ने सिटी ऑफ कैलगरी, कॉरपोरेट प्रॉपर्टीज और बिल्डिंग के निदेशक, इयान फ्लेमिंग के एक बयान का हवाला देते हुआ बताया अगर उचित गतिविधियों और व्यवहार की अपेक्षाओं और दिशानिर्देशों का पालन किया जाता है तो कोई व्यक्ति या संगठन बिना इजाजत, आवेदन या परमिट के प्लाजा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें :- Pakistan: कभी भी गिर सकती है शरीफ सरकार? पीपीपी इमरान खान से सकारात्मक बातचीत को तैयार

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This