China Flood 2024: बाढ़ के संकट से जुझ रहा चीन, 24 घंटे में हो गई पूरे साल की बारिश

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

China Flood 2024 : चीन में इस समय बाढ़ जैसे हालत है. पिछले 24 घंटे में ही यहां पूरे साल जितनी बारिश हो गई है, जिससे करीब 31 नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. वहीं, देशभर में खराब मौसम के मद्देनजर हाई अलर्ट जारी किया गया है. सबसे अधिक समस्‍या मध्य चीन के हेनान प्रांत के शहरों में है.

मौसम विभाग के अनुसार, नानयांग शहर की सीमा के अंदर दाफेंगयिंग में एक ही दिन में 606.7 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है. यह क्षेत्र की औसत वार्षिक वर्षा 800 मिमी के लगभग बराबर है. वहीं, हेनान प्रांत के अधिकारियों ने खराब मौसम को देखते हुए हाई अलर्ट जारी किया है.

राहत बचाव का कार्य जारी

चीन के मीडिया के रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार की सुबह हेनान प्रांत के नानयांग के डेंगझोउ शहर में पानी खतरनाक लेवल पर पहुंच गया था. पानी बढ़ने के चलते भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया. वहीं, ऊफान आईं नदियों ने कुछ इलाकों में घरों को भी डुबो दिया. हालांकि राहत बचाव दल घरों में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने में जुटे हुए है. रिपोर्ट में कहा गया कि यह मौसम हेनान तक ही सीमित नहीं है. अचानक आई बाढ़ और तूफान की चेतावनी के बाद बीजिंग ने कई नगरों में ट्रेन लाइनों को बंद कर दिया है. साथ ही उत्तर-पश्चिमी प्रांत गांसु के कांग काउंटी ने बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है.

चीन ही नहीं, कई और देश भी हैं परेशान

आपको बता दें कि बारिश के बाद से चीन ही नहीं बल्कि‍ एशिया ही काफी संकट में है. हालांकि सबसे अधिक प्रभावित देशों में चीन है. यहां बरसात के मौसम में बड़ी तबाही का सामना करना पड़ रहा है. 31 नदियों के खतरे के निशान से ऊपर बहने और कई बांधों के लबालब होने के बाद चीन अपने सबसे बड़े बांध थ्री गॉर्जेस डैम भी को खोल दिया है. वहीं, चीन के बाद नेपाल दूसरा देश है, जो बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित हो रहा है. इसके बाद अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भारत समेत कई देशों में बाढ़ के हालात है.

इसे भी पढ़ें:-Joe Biden: कोरोना संक्रमित हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, डेलवेयर में खुद को करेंगे आइसोलेट

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This