International News: रेजिडेंशियल एरिया में गिरा रॉकेट का हिस्सा, लोगों में अफरा-तफरी; देखिए वीडियो

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

International News: चीन और फ्रांस ने मिलकर एक उपग्रह लांच किया. इस सैटेलाइट ने 21 जून को उड़ान भरी, इसे जिस रॉकेट ने कैरी किया हुआ था, लॉन्च के कुछ समय बाद ही उसका एक हिस्सा पृथ्वी पर आकर गिर गया. इसे देखने के बाद लोगों में अफरा-तफरी मच गई और लोग इधर-उधर भागने लगे.

आवासीय क्षेत्र में गिरा रॉकेट का पार्ट

दरअसल, स्पेसक्राफ्ट के साथ स्पेस वेरिएबल ऑब्जेक्ट्स मॉनिटर (SVOM) नाम के सैटेलाइट 22 जून चीन के समय के अनुसार सुबह 3 बजे शिचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से उड़ान भरी. चीन और फ्रांस द्वारा लॉंच किए सैटेलाइट को लॉन्ग मार्च 2-सी रॉकेट कैरी कर रहा था. इस उपग्रह के लॉंच करने के कुछ देर बाद ही रॉकेट का एक पार्ट बूस्टर वापस पृथ्वी पर आ कर काफी आबादी वाले क्षेत्र में रेसिडेंटल एरिया में गिर गया. जिसके बाद उस इलका में अफरा-तफरी मच गई. इधर इस घटना के बाद चीन के अधिकारियों ने इस मिशन के सफल होने की घोषणा की है.

देखिए वीडियो…

बता दें कि इस घटना की वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. आप इस वीडियो में देख सकते हैं कि कैसे रॉकेट के हिस्से के पृथ्वी पर गिरने से चारों ओर अफरा-तफरी का माहौल बन गया और लोग इधर-उधर भागने लगे.

जानिए क्या बोले चीनी अधिकारी

वहीं, इस घटना के तुरंत बाद चीन के अधिकारियों ने इस मिशन के सफल होने की घोषणा की है उन्होंने बताया कि सैटेलाइट अपनी ऑर्बिट में सफलता पूर्वक पहुंच गया है. उन्होंने आगे बताया कि यह सैटेलाइट तारों के सबसे दूर के विस्फोटों का अध्ययन करने के लिए अब तक का सबसे शक्तिशाली सैटेलाइट है. चीन के नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक, सैटेलाइट का मिशन गामा-रे विस्फोटों सहित खगोलीय घटनाओं का अध्ययन करना है. बताते चलें कि चीन और फ्रांस ने पहली बार मिलकर इस सैटेलाइट को डेवलप किया है.

 

 

Latest News

Ghazipur News: हथियारमठ पहुंचे RSS प्रमुख डॉ. मोहन भागवत, पीठाधीश्वर भवानीनन्दन यति जी महाराज ने किया स्वागत

Ghazipur News:  आरएसएस प्रमुख डॉ. मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) आज, 1 जुलाई को दोपहर करीब 1:00 बजे एक दिवसीय...

More Articles Like This