चीन ने अमेरिका को गिफ्ट में दिए दो पांडा, क्या दोनों देशों के बीच सुधरेंगे संबंध?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

China Panda Diplomacy: चीन और अमेरिका के बीच पिछले समय से रिश्ते तनावपूर्ण चल रहे हैं. हालांकि, अब चीन ने अमेरिका की ओर दोस्ती का हाथ बढ़ाया है. इतना ही नहीं दो दशकों के बाद पहली बार चीन ने यूएसए को दो पांडा ‘युन चुआन’ और ‘शिन बाओ’ का तोहफा दिया है. चीन की सरकारी एजेंसियों से मिली जानकारी के अनुसार इन दो पांडा को चीन से कैलिफोर्निया के लिए रवाना किया जा चुका है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दोनों पांडा बुधवार रात चाइना वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन एसोसिएशन के बिफेंगक्सिया बेस से चार्टर्ड विमान से सैन डिएगो चिड़ियाघर के लिए उड़ान भर चुके हैं.

कब से शुरू की पहल

जानकारी के अनुसार यह पहल चीन की ओर से फरवरी में CWCA और सैन डिएगो चिड़ियाघर के बीच हस्ताक्षरित एक समझौते के बाद की गई है. चीन के पांडा को लेकर सैन डिएगो के मेयर टॉड ग्लोरिया ने जानकारी दी और एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, “यह एक ऐतिहासिक संरक्षण साझेदारी है जो इन शानदार जीवों और उनके आवास की रक्षा करने में मदद करेगी.”

पिछले दिनों किया था चीन का दौरा

दरअसल, सैन डिएगो चिड़ियाघर वन्यजीव गठबंधन की संरक्षण टीम के नेताओं ने हाल के दिनों में इन दोनों पांडा से मिलने के लिए चीन की यात्रा की थी. बता दें कि युन चुआन लगभग 5 वर्षीय मेल पांडा है और शिन बाओ 4 साल की मादा पांडा है.

चीन की पांडा डिप्लोमेसी

गौरतलब है कि चीन विश्व के 20 से अधिक देशों को पांडा गिफ्ट के तौर पर देता है. इसको अक्सर पांडा डिप्लोमेसी के नाम से जाना जाता है. वाशिंगटन के साथ उसके पांडा लोन की शुरुआत साल 1972 में हुई थी. पिछले कुछ सालों में इसमें कमी आई है. ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका चीन के संबंध पिछले कुछ समय में काफी खराब हो गए हैं. चीन पांडा को दोस्ती का प्रतीक मानता है. लेकिन किसी अन्य देश में पांडा रखने के लिए चीन हर साल 10 लाख डॉलर तक लेता है.

यह भी पढ़ें: अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स कब आएंगी वापस, नासा की क्या है तैयारी? समझिए

Latest News

UP News: अन्नदाताओं के परिवहन का खर्च बचने के साथ ही बिचौलियों के चंगुल से भी किसान रहे मुक्त

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के साथ ही, किसानों...

More Articles Like This