चीन के साथ मिलकर PoK में CPEC के नए चरण को लॉन्च करने के फिराक में पाकिस्तान; भारत जता चुका है आपत्ति

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

China Pakistan: पड़ोसी देश पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले कश्‍मीर के पर एक बार फिर अपनी नजर गड़ाएं हुए हैं एक पाकिस्‍तानी रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और चीनी राष्ट्रपति शी चि‍नफिंग ने शुक्रवार को हुई एक बैठक में चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) के उच्च गुणवत्ता वाले विकास और प्रमुख चल रही परियोजनाओं को समय पर पूरा करने पर सहमति जताई है.

आपको बता दें कि चीन का वन बेल्ट वन रोड प्रोजेक्‍ट पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले पाकिस्‍तान से होकर गुजरता है, जिसपर भारत पहले ही विरोध जता चुका है. इसके बावजूद भी चीन और पाकिस्‍तान इस क्षेत्र में गतिविधिओं को आगे बढ़ाने का प्‍लान कर रहे है.

चीन के दौरे पर हैं पाकिस्‍तानी पीएम

दरअसल, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और उनका प्रतिनिधिमंडल चीन की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं. 8 फरवरी को हुए आम चुनाव के बाद पीएम शहबाज शरीफ की पहली चीन यात्रा है. इस दौरान दोनों देशों के नेताओं ने CPEC के उन्नयन और इसके दूसरे चरण में मेगा परियोजना के विकास को आगे बढ़ाने पर सहमति जताई है.

CPEC के दूसरे चरण का उद्घाटन

इतना ही नहीं, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के CPEC के दूसरे चरण के उद्घाटन को देखने की संभावना है. पीएम के इस यात्रा के चलते जून के पहले सप्ताह में पेश किए जाने वाले वार्षिक संघीय बजट में भी देरी हुई है. हालांकि सरकार की अस्थायी योजना के अनुसार अब इसे 12 जून को पेश किया जा सकता है.

पाकिस्‍तानी पीएम ने चीन को दी ये जानकारी

इस यात्रा के दौरान पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री ने चीनी राष्ट्रपति शी को आर्थिक सुधारों, सतत विकास, औद्योगिक विकास, कृषि आधुनिकीकरण, क्षेत्रीय संपर्क और देश के विकास में सीपीईसी द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका के लिए पाकिस्तान की नीतियों के बारे में जानकारी साझा की.

रिपोर्ट के मुताबिक, शरीफ ने सीपीईसी के उच्च-गुणवत्ता वाले विकास और निकट समन्वय के जरिए दोनों देशों की विकास रणनीतियों के बीच तालमेल को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान की प्रतिबद्धता पर जोर दिया.

इसे भी पढ़ें:-Elon Musk ने पीएम नरेंद्र मोदी को दी बधाई, भारत में काम करने को लेकर कही ये बात

 

Latest News

गोरखपुरः CM योगी ने निर्माणाधीन विकास परियोजनाओं का किया निरीक्षण, दिए निर्देश

गोरखपुरः शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्माणाधीन ट्रांसपोर्टनगर/दाउदपुर फ्लाईओवर और सिक्सलेन मार्ग का निरीक्षण किया. इस दौरान कार्य...

More Articles Like This