जहाजों और विमानों के जरिए ताइवान को घेरने की कोशिश में ड्रैगन, ऐसे हुआ पर्दाफाश

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

China-Taiwan Tensions: चीन और ताइवान के बीच पिछले काफी समय से तनाव जारी है. ये किसी से छिपा नहीं है कि ताइवान के आसपास चीन ने अपनी सैन्य गतिविधियां भी बढ़ा दी है. ताइवान के आसपास भारी संख्या में चीनी विमान और कई जहाज मौजूद हैं इस बात की जानकारी खुद ताइवान ने दी है.

अगर ताइवान राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी विमान और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी जहाजों को ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र में और उसके पड़ोस में पाया गया है.

ताइवान के आसापास चीन ने खड़े किए कई विमान

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ताइवान के आसपास 20 पीएलए विमानों और 6 पीएलएएन जहाजों को डिटेक्ट किया गया है. इससे साफ पता चलता है कि चीन ताइवान के आसपास सैन्य गतिविधियों को बढ़ावा दे रहा है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने एक पोस्ट किया और लिखा कि विमान ने ताइवान के उत्तरी, दक्षिण-पश्चिमी और पूर्वी ADIZ क्षेत्र में एंटर किया, इसके बाद से ताइवान के रक्षा बलों की ओर से रणनीतिक प्रतिक्रिया हुई.

ताइवान के रक्षा मंत्रालय का बयान जानिए

ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया कि ताइवान के सैनिक सक्रिय रूप से हर स्थिति की निगरानी कर रहे हैं. इसी के साथ उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक प्रतिक्रिया दी है. बताया जा रहा है कि यह घटना ताइवान के जलडमरूमध्य में बढ़ते तनाव के बीच हुई है. इसी स्थान पर चीन अपनी सैन्य उपस्थिति काफी बढ़ा रहा है और इसी क्षेत्र में चीन ने लगातार सैन्य अभ्यास किए हैं.

ये जो युद्धाभ्यास चीन द्वारा किया गया है उसको बीजिंग के चल रहे ताइवान के खिलाफ दबाव अभियान के हिस्से के रूप में देखा जा रहा है. ताइवान को चीन एक विद्रोही प्रांत के रूप में देखता रहा है.

यह भी पढ़ें: समुद्र का शहंशाह बना INS-तेग, ओमान तट पर डूबे 8 भारतीयों को निकाल लाया जिंदा

Latest News

ट्रांसपोर्टनगर में बिल्डिंग गिरने की घटना पर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने जताया दुःख, अस्पताल पहुँच जाना घायलों का हाल

Lucknow: राजधानी लखनऊ के ट्रांसपोर्टनगर क्षेत्र में एक बिल्डिंग ढहने के कारण कई लोगों के घायल होने और एक...

More Articles Like This