Chinese companies banned: चीन को बड़ा झटका! अमेरिका ने कई चीनी कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Chinese companies banned: अमेरिका ने चीन को बड़ा झटका दिया है. उसने चीन की कई रक्षा उत्‍पादों पर प्रतिबंध लगा दिया है. दरअसल, यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस की मदद करने के आरोप अमेरिका ने ये फैसला लिया है. जिससे चीन बौखलाया हुआ है. उसने अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का विरोध भी किया है.

चीन का कहना है कि वह देश के व्यवसायों से जुड़े अधिकारों और हितों की रक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाएगा. वहीं, अमेरिका ने रूस और यूरोप, एशिया तथा पश्चिम एशिया में सैकड़ों कंपनियों पर प्रतिबंधों की घोषणा करते हुए उन पर ऐसे उत्पाद तथा सेवाएं देने का आरोप लगाया, जिससे रूस को युद्ध में मदद मिली और प्रतिबंधों से बचने में उसके समार्थ्य में वृद्धि हुई है.

चीन ने अमेरिकी एक्‍शन का किया विरोध

हालांकि अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि वह चीन से रूस तक ‘‘दोहरे उपयोग वाले सामान के निर्यात’’ को लेकर चिंतित है. ऐसे में चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने अमेरिका द्वारा चीनी कंपनियों को अपनी निर्यात नियंत्रण सूची में रखने का कड़ा विरोध किया है. उन्‍होंने कहा कि अमेरिका के इस कदम से दोनों देशों के बीच व्यापार पर रोक भी लग सकती है.

चीन ने अमेरिकी कार्रवाई को बताया एकतरफा

दरअसल, मंत्रालय का कहना है कि अमेरिका की कार्यवाई ‘‘एकतरफा प्रतिबंध’’ हैं और इससे वैश्विक व्यापार और नियम बाधित होंगे, जिसका प्रभाव वैश्विक औद्योगिक व आपूर्ति श्रृंखलाओं की स्थिरता पर भी पड़ेगा. उसने कहा कि ‘‘चीन, अमेरिका से तुरंत गलत कदमों को रोकने का अनुरोध करता है साथ ही वह चीनी कंपनियों के वैध अधिकारों तथा हितों की रक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाएगा.’’

बता दें कि अमेरिकी विदेश विभाग के मुताबिक, चीन स्थित कुछ कंपनियों ने रूसी कंपनियों को मशीन के कलपुर्जे और अन्य घटकों की आपूर्ति की है.

यह भी पढ़ें:-Russia Ukraine War: रूस में 9/11 जैसा हमला…, 38 मंजिला इमारत पर यूक्रेन ने ड्रोन से किया अटैक

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This