बांग्लादेश में चीनी नौसेना की एंट्री, चटगांव बंदरगाह का किया दौरा

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Bangladesh: भारत के पड़ोसी बांग्‍लादेश में चीनी नौसेना पहुंच गई है. बांग्‍लादेश में तख्‍तापलट के बाद यह पहली बार है जब किसी देश की नेवी यहां पहुंची है. शनिवार को चीनी नौसेना के एक बेड़े ने बांग्‍लादेश के चटगांव बंदरगाह का दौरा किया. चीनी नौसेना के अधिकारियों ने बांग्‍लादेश के अधिकारियों से मुलाकात भी की. इस मौके पर चीनी राजदूत भी मौजूद रहे. चीन के राजदूत याओ वेन ने कहा कि ढाका में हाल में हुए राजनीतिक बदलाव के बाद भी चीन और बांग्लादेश के संबंध बढ़ते रहेंगे.

चीन बांग्‍लादेश के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्‍सुक

एक बयान में चीन के दूतावास ने कहा कि बांग्लादेश की घरेलू स्थिति में चाहे जो भी बदलाव आए हों, लेकिन चीन-बांग्लादेश संबंधों को विकसित करने की चीन की प्रतिबद्धता बरकरार है. चीन हमारी पारंपरिक दोस्ती को मजबूत करने, मैत्रीपूर्ण आदान-प्रदान और विभिन्न क्षेत्रों में पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग को गहरा करने, उच्च गुणवत्ता वाले बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव को बढ़ावा देने के लिए बांग्लादेश के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक है.

बंदरगाह बना रहे चीन-बांग्लादेश

चीनी राजूदत ने कहा कि चीन और बांग्लादेश व्यापक रणनीतिक सहकारी भागीदार हैं. इससे पहले चीन और बांग्‍लादेश के बीच आखिरी महत्वपूर्ण यात्रा 8-10 जुलाई की थी. तब पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना चीन गई हुई थीं. लेकिन छात्र आंदोलन से निपटने के लिए कथित तौर पर उन्होंने अपने चीन यात्रा को छोटा कर दिया था. बांग्लादेश चटगांव में चीन की सहायता से एक बंदरगाह बना रहा है.

इस फैसिलिटी ने पहले भी ध्यान आकर्षित किया है, क्योंकि इसमें पनडुब्बियों और युद्धपोतों को भी रुकने देने की क्षमता है. बता दें कि बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद स्थितियां काफी तेजी से बदल रही हैं. जो देश भारत के साथ हुआ करता था वह भारत के खिलाफ है. बांग्‍लादेश में हिंदुओं पर लगातार अत्याचार हो रहा है.

ये भी पढ़ें :- इजरायल के पीएम नेतन्याहू ने रतन टाटा को किया याद, कहा- भारत का गौरवशाली बेटा…

 

 

 

Latest News

किसी व्यक्ति को दिया जानेवाला पुरस्कार उसके कार्य का होता है सम्मान: डॉ दिनेश शर्मा

Lucknow News: उर्दू अकादमी गोमती नगर स्थित सभागार में राष्ट्रीय जागरूक ब्राह्मण महासंघ द्वारा आयोजित प्रतिभा अलंकरण समारोह में...

More Articles Like This