खुद ही लॉन्च हो गया चीनी रॉकेट, पहाड़ी इलाके में हुआ क्रैश, वीडियो वायरल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Chinese Rocket Accident:  आमतौर पर अंतरिक्ष मिशनो को लेकर काफी सावधानी बरती जाती है, लेकिन चीन से सामने आई एक घटना ने चिंता बढ़ा दी है. दरअसल, चीन में रविवार को एक निजी अंतरिक्ष फर्म का रॉकेट अचानक खुद ही लॉन्‍च हो गया. उड़ान भरने के बाद यह रॉकेट पहाड़ियों में जा गिरा. यह वाकया तब हुई जब रॉकेट को टेस्‍ट किया जा रहा था. कंपनी ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि तकनीकी गड़बड़ी आने से ऐसा हुआ.

ग्राउंड टेस्ट के दौरान लॉन्‍च हुआ रॉकेट

दरअसल, रविवार को बीजिंग तियानबिंग टेक्नोलॉजी कंपनी (स्‍पेस पायनियर) के रॉकेट तियानलॉन्ग-3 का ग्राउंड टेस्ट होना था. इसी दौरान, लॉन्च पैड से रॉकेट का पहला स्टेज अपने आप अलग हो गया. इसके पीछे का वजह कंपनी ने डिटैचमेंट के पीछे ढांचागत खामी को बताया है. स्पेस पायनियर ने जारी एक बयान में कहा कि तियानलॉन्ग-3 रॉकेट हेनान प्रांत के गोंगयी काउंटी केंद्र पर जमीनी टेस्‍ट के दौरान अप्रत्याशित रूप से लॉन्‍च हो गया.

पहाड़ी पर हुआ जोरदार धमका

हांगकांग से प्रकाशित ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ के अनुसार, गोंगयी शहर के फ्लैट में रहने वाले लोगों ने घटना की तस्वीर ऑनलाइन मंचों पर शेयर की, जिसमें रॉकेट को आसमान में उड़ते, घने धुएं का छोड़ते और वापस जमीन पर गिरते हुए देखा जा सकता है. इस रॉकेट में केरोसिन और तरल ऑक्सीजन का ईंधन था और पहाडि़यों पर गिरते समय उसमें बड़ा धमाका हुआ.

किसी के घायल होने की खबर नहीं 

कंपनी ने बताया कि सौभाग्य से रॉकेट गोंगयी शहर के पहाडि़यों में जा गिरा और कोई घायल नहीं हुआ क्योंकि रॉकेट परीक्षण को लेकर इलाके को पहले ही खाली करा लिया गया था. स्पेस पायनियर कई प्राइवेट अंतरिक्ष क्षेत्र की कंपनियों में से एक है, जो दोबारा इस्तेमाल किए जाने वाले रॉकेट बना रही है. इससे चीन को स्पेसएक्स के स्टारलिंक के बराबर अपने सैटेलाइट मंडल को स्थापित करने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें :- पाकिस्तान ने भारत को सौंपी 1965, 1971 के युद्धों में लापता रक्षाकर्मियों सूची, जानिए क्या कहा?

Latest News

गोरखपुरः CM योगी ने निर्माणाधीन विकास परियोजनाओं का किया निरीक्षण, दिए निर्देश

गोरखपुरः शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्माणाधीन ट्रांसपोर्टनगर/दाउदपुर फ्लाईओवर और सिक्सलेन मार्ग का निरीक्षण किया. इस दौरान कार्य...

More Articles Like This