Japan: अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन, जापान के निकटवर्ती क्षेत्र में घुसा चीनी युद्धपोत, मची खलबली

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Chinese warship: चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. हाल ही में उसके युद्धपोतों को जापान के जलक्षेत्र में देखा गया है. जापान ने दावा किया है कि चीनी विमानवाहक पोत ने आज पहली बार उसके निकटवर्ती जलक्षेत्र में प्रवेश किया. चीनी वाहक अपने दो विध्वंसकों के साथ जापान के दक्षिणी योनागुनी और इरिओमोट द्वीपों के बीच से गुजरा जिसके बाद से ही जापानी खेमे में खलबली मची हुई है.

वहीं, जापान के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि यह सैन्‍य युद्धाभ्यास की श्रृंखला में नवीनतम है,जिसने पड़ोसियों के बीच तनाव बढ़ा दिया है. उसने दावा किया है कि चीनी युद्धपोतों ने ऐसे क्षेत्र में प्रवेश किया जो इसके समुद्र तट से 24 समुद्री मील तक फैला हुआ है, जहां जापान संयुक्त राष्ट्र द्वारा परिभाषित कुछ नियंत्रण लगा सकता है.

जापान में यह घटना अस्‍वीकार्य  

वहीं, जापान के उप मुख्य कैबिनेट सचिव हिरोशी मोरिया ने कहा कि टोकियो ने बीजिंग को अपनी “गंभीर चिंताओं” से अवगत कराया है. साथ ही इस घटना को जापान व क्षेत्र के सुरक्षा माहौल के दृष्टिकोण से पूरी तरह से अस्वीकार्य बताया है. मोरिया ने कहा कि हम अपने देश के आसपास के जल क्षेत्र में चीनी नौसैनिक जहाजों की गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखना जारी रखेंगे. इसके साथ ही जानकारी जुटाने और सतर्कता के लिए हर संभव उपाय भी करेंगे.

चीन बार-बार कर रहा ऐसी हरकतें

हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है, जब चीन ने दूसरे देश की सीमा में घुसने का अवैध प्रयास किया हो, इससे पहले भी वह कई बार ऐसी हरकते कर चुका है. वहीं, जापान ने पि‍छले साल ही  चीन के समक्ष विरोध दर्ज कराया था, जब उसका एक नौसैनिक सर्वेक्षण जहाज हवाई क्षेत्र के उल्लंघन के तुरंत बाद जापानी जल क्षेत्र में प्रवेश कर गया था.

इसे भी पढें:-पुतिन ने कर ली परमाणु हमले की तैयारी! NATO की सीमा पर मिला रेडियोएक्टिव स्पाइस, यूक्रेन समेत इन देशों में मचा हंडकंप

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This